Weather News: उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, जानें आज का मौसम

Weather News: उत्तराखंड में बीते दिनों भारी मूसलाधार बारिश (weather in Uttarakhand) द्वारा तबाही मचाने के बाद पहाड़वासियों को बीते दिनों थोड़ी राहत ज़रूर मिली थी लेकिन अब एक बार फिर प्रदेश में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. बतादें, मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बुधवार यानी आज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. खासकर पर्वतीय जिलों को लेकर चेतावनी दी है. कुमाऊं में भारी बारिश की आशंका जताई है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को पूरे राज्य में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बतादें, हल्की बारिश के बाद मंगलवार को बदरीनाथ की चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ. प्रदेश में यह इस सीजन का चौथा हिमपात है. चोटियों पर बर्फ गिरने से इलाके में ठंड में मामूली इजाफा हुआ है. दूसरी ओर राज्य में बारिश और भूस्खलन का क्रम जारी है. पहाड़ों में सड़कें आवाजाही के लिए खतरनाक बनी हुई हैं. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक राज्य में 17 सितम्बर तक तीव्र बौछार, मध्यम व भारी से भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा. इस दौरा कुमाऊं व गढ़वाल के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होने का अनुमान है. बारिश को लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है.

हिमाचल में 20 सितंबर तक ख़राब रहेगा मौसम

वहीं पड़ोसी हिमालयी राज्य हिमाचल प्रदेश (Weather in Himachal Pradesh) में बुधवार को भी प्रदेश में बारिश के आसार हैं. 20 सितंबर तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान जताया गया है. हालांकि मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा. बतादें, मौसम विभाग ने 18 सितंबर से फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है. 19 सितंबर से प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में चार मंजिला इमारत गिरी, दो बच्चों की मौत, CM ने जताया दुख

SHARE