comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतLucknow Building Collapse: लखनऊ में चार मंजिला इमारत ढ़ही! 15-20 लोगों के दबे होने की है आशंका,बचाव कार्य जारी

Lucknow Building Collapse: लखनऊ में चार मंजिला इमारत ढ़ही! 15-20 लोगों के दबे होने की है आशंका,बचाव कार्य जारी

Published Date:

Lucknow Building Collapse: कल रात उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में वजीर हसन रोड स्थित चार मंजिला रिहायसी इमारत अचानक से भरभराकर ढह गई.सूचना मिलने पर मौके पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीमें पहुंच गई, जो बचाव कार्य में जुटी हैं। बता दें कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त इमारत की मरम्मत का कार्य चल रहा था.हादसा किस कारण हुआ यह अभी जांच का विषय बना हुआ है.

इस चार मंजिला इमारत में 12 फ्लैट थे। हादसे के बाद मलबे में 15 से 20 की संख्या में लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. क्योंकि जिस वक्त यह हादसा हुआ, उस वक्त इमारत की मरम्मत का कार्य चल रहा था.खबर लिखे जाने तक 17 लोगों को अब तक बाहर निकाला जा चुका है.जिसमें से 3 लोंगो के शव बरामद हुए बाकि की हालत नाजूक है. वहीं एक महिला को सकुशल बाहर निकाला गया.

उप मुख्यमंत्री पहुंचे मौके पर (Lucknow Building Collapse)

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक भी हादसे की जानकारी मिलते ही तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गए थे. उन्होंने बताया कि बिल्डिंग में 30-35 परिवार रहते थे. इमारत में बेसमेंट बनाने का काम चल रहा था, जिसके लिए ड्रिलिंग की गई थी. शाम को काम बंद होने के बाद लगभग सात बजे बिल्डिंग ढह गई.

बता दें कि बिल्डिंग चार मंजिला थी। ढही इमारत के मलबे से निकाले गए लोगों को अचेत अवस्था में सिविल अस्पताल के ट्रामा सेंटर में भेजा गया है। उन्होंने कहा कि अभी सबसे बड़ी चुनौती लोगों को बचाना है, लेकिन अभी यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि मलबे में कितने लोग फंसे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया संज्ञान

वहीं इस हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए राहत और बचाव कार्य के कराए जाने के निर्देश दिए हैं. इस हादसे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं.

इसके साथ ही सीएम योगी ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. वहीं जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर जाकर राहत कार्य पर कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ कई अस्पतालों को अलर्ट रहने के निर्देश भी जारी किया है.  

12 लोग घायल, 3 की हुई मौत (Lucknow Building Collapse)

अब तक की अपडेट के अनुसार, इमारत में पिलर की मरम्मत और बेसमेंट बनाने का काम किया जा रहा था. मरम्मत के बाद अचानक से इमारत ढ़ह गई. बताया जा रहा है कि जिस समय बिल्डिंग गिरी उस समय 8 परिवार बिल्डिंग के अंदर थे. वहीं घायलों में एक बच्चा भी शामिल है, जिसे फौरन अस्पताल पहुंचाया गया। खबर के अपडेट होने तक 12 लोगों के घायल होने की सूचना मिली है. वहीं एक महिला को सकुशल बरामद किया गया है। हादसे में अभी तक 3 लोगों की मौत की आधिकारिक पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें: नेपाल, उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली में भी कांपी धरती

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...