comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

National Education Day 2022: किसकी याद में और क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस ? कब से हुई थी शुरुआत, जानें सबकुछ

Published Date:

National Education Day 2022: हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती मनाने के लिए 2008 से हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जा रहा है। आजाद ने देश की शिक्षा प्रणाली को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान की नींव रखी। इस दिवस से जुड़ी कुछ अहम बातों को जानते हैं साथ देखते है कि इस बार की थीम क्या रखी गई है।

इस बार की थीम

इस दिन का केंद्रीय विषय ‘शिक्षा’ है। शिक्षा मंत्रालय हर साल एक अलग फोकस क्षेत्र निर्धारित करता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2022 के लिए, विषय “पाठ्यक्रम बदलना और शिक्षा को बदलना” है।

क्या है महत्व

भारत द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2022 मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की जयंती है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आजाद द्वारा भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में किए गए योगदान पर एक नज़र डालने के लिए इस दिन को मनाने की घोषणा की है।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है?

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, जिसे अब शिक्षा मंत्रालय कहा जाता है, ने 11 सितंबर, 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने की घोषणा की। इस दिन को भारत के पहले शिक्षा मंत्री की जयंती और भारत में शिक्षा के प्रति उनके योगदान को मनाने के लिए चिह्नित किया गया था। .

 मौलाना अबुल कमल आज़ाद के बारें में?

मौलाना अबुल कमल आजाद 15 अगस्त 1947 से 2 फरवरी 1958 तक भारत के शिक्षा मंत्री रहे। भारत के पहले शिक्षा मंत्री के रूप में आजाद ने ग्रामीण गरीबों और लड़कियों को शिक्षित करने पर जोर दिया। केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने वयस्क साक्षरता, सार्वभौमिक प्राथमिक शिक्षा, 14 साल तक के सभी बच्चों के लिए मुफ्त और अनिवार्य, बालिका शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा पर जोर दिया।

कलाम द्वारा की गई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना

  • केंद्रीय शिक्षा संस्थान दिल्ली, जो अब दिल्ली विश्वविद्यालय का शिक्षा विभाग है 1951 में पहला भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, IIT खड़गपुर  
  • 1953 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग
  • भारतीय विज्ञान संस्थान, आईआईएससी बैंगलोर  

ये भी पढ़ें: प्रदूषण के कारण दिल्ली के प्राथमिक स्कूल कल से रहेंगे बंद, वाहनों के ऑड-इवन लागू करने पर विचार

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...