अब 1,200 रुपये में मिलेगी ब्लैक फंगस की दवा, जानें कब से शुरू होगा वितरण

Black fungus Medicine
Image Credit: Nitin Gadkari/ Twitter

ब्लैक फंगस (Black Fungus) की मंहगी दवा की परेशानी से जूझ रहे लोगों को सरकार ने एक बड़ी राहत दी है. सरकार ने Amphotericin B इंजेक्शन को तैयार करा लिया है. यह इंजेक्शन लोगों के लिए सिर्फ 1,200 रुपये में उपलब्ध होगा. साथ ही इस इंजेक्शन का वितरण सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि यह इंजेक्शन बाजार में सात हजार रुपये का मिल रहा है.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) के ट्वीटर हैंडल ‘ऑफिस ऑफ नितिन गडकरी’ ने ट्वीट कर के बताया है कि ब्लैक फंगस इन्फेक्शन के इलाज के लिए वर्धा में जेनेटेक लाईफ सायन्सेस ने Amphotericin B Emulsion इंजेक्शन तैयार कर लिया है. जिससे लोगों को दिक्क्तों का सामना न करना पड़े.

उन्होंने बताया कि सोमवार से इस इंजेक्शन का वितरण शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही इसकी कीमत 1,200 रुपये होगी. उन्होंने बताया कि अभी यह इंजेक्शन 7000 रुपये तक मिल रहा है. आपको बता दें कि अब तक भारत में एक ही कंपनी इस इंजेक्शन उत्पाद करती थी.

आपको बता दें कि देशभर में ब्‍लैक फंगस संक्रमण के अब तक 11,717 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं कई राज्यों ने उस संक्रमण को महामारी घोषित कर दिया है. क्योंकि कोरोना से ठीक हुए कई लोगों में ये बीमारी देखी जा रही है. हालांकि कई डॉक्टरों का कहना है कि यह बीमारी किसी को भी हो सकती है. क्योंकि यह सिर्फ उन लोगों पर ही प्रहार करती है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है या फिर जिनका सुगर लेवल अधिक रहता है.

ये भी पढ़ें: ब्लैक फंगस से निपटने को केंद्र सरकार तैयार, पीएम बोले- किसी भी देश से भारत लाई जाए दवा