कोरोनाकाल में अब जेब में लेकर चल सकेंगे ‘ऑक्सीजन’, IIT कानपुर छात्र ने बनाई ये खास बोतल

कोरोना से खुद को बचाने के लिए मास्क और सैनिटाइजर की तरह अब आप ऑक्सीजन भी अपनी जेब में रख सकेंगे. जी हां, यह सच है. बतादें, आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने ऑक्सीराइज नाम की बोतल बनाकर यह करिश्मा किया है.

मुंह में स्प्रे करके दे सकेंगे ऑक्सीजन

डॉ. संदीप पाटिल का कहना है कि महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की इस गंभीर समस्या के चलते इसे इजाद किया गया है. ये पोर्टेबल है और इमरजेंसी में इसे काफी आसानी से इसे इस्तेमाल किया जा सकता है. पाटिल के मुताबिक इस बोतल में एक खास डिवाइस भी लगाई गई है जिसके जरिए मरीज के मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन दी जा सकती है. इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से की जा रही है. अभी एक दिन में 1000 बोतलों का प्रोडक्शन किया जा रहा है.

इसमें 10 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है. इमरजेंसी में इस बोतल से ऑक्सीजन के शॉट्स देकर मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है. महज 499 रुपये की इस बोतल की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है.

अस्थमा मरीजों, जवानों के लिए भी कारगर 

यह बोतल न केवल कोरोना में बल्कि अस्थमा मरीजों, ऊंची जगहों पर तैनात सेना के जवानों के लिए भी काफी कारगर है. इसके अलावा मेडिकल किट में इसे आसानी से रखा जा सकता है. अगर रोगियों का ऑक्सीजन लेवल अचानक से गिरता है तो अस्पताल तक ले जाने में यह बोतल कारगर रहेगी.

ये भी पढ़ें: Bihar- मूर्तिकार ने बनाई ‘Modi Gullak’ सुर्खियों में छाई , जानें कहां से आया ये आइडिया