तीसरी लहर की तैयारी: केजरीवाल ने निकालीं 5,000 भर्तियां, कल से आवेदन शुरू

CM Arvind Kejriwal
Image Credits: ANI/Twitter

कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) को देखते हुए दिल्ली सरकार मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी न हो इसके लिए तैयारी में लग गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बुधवार को वर्चुअल प्रेस कांफ्रेस कर बताया है कि सरकार की योजना के अनुसार हमें 5,000 स्वास्थ्यकर्मी तैयार करने हैं. इसके लिए उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा.

इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि 17 जून यानी कल से हेल्थ सहायक पद के लिए आवेदन किए जा सकेंगे. फिर चयनित लोगों की 28 जून से ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी. आपको बता दें कि इस पद के लिए 12वीं कक्षा पास लोगों को लिया जाएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि पहली और दूसरी लहर में, हमने मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी देखी है, इसलिए सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है कि 5,000 स्वास्थ्य सहायक तैयार करना है. उन्होंने बताया कि आईपी ​​​​विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक दो सप्ताह के लिए 5,000 युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. उन्हें दिल्ली के नौ प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में बुनियादी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रेस कांफ्रेस के दौरान अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि यह 5,000 लोग डॉक्टरों व नर्सों की मदद करेंगे. इन लोगों को प्रशिक्षण देने के बाद ट्रेंड कर के छोड़ दिया जाएगा. फिर जहां पर आवश्यकता होगी वहां इन लोगों को लगाया जाएगा. इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यूके और इंग्लैंड में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है. इसी कारण हम भी तैयारी में जुट गए हैं.

ये भी पढ़ें: देश में 9 लाख से नीचे गिरे एक्टिव मामले, 95 फ़ीसदी हुआ रिकवरी रेट