comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

संघ प्रमुख मोहन भागवत का विजयादशमी कार्यक्रम में बड़ा बयान, जनसंख्या नियंत्रण पर कही ये बात 

Published Date:

Mohan Bhagwat:  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आज नागपुर के रेशमबाग में सालाना विजयादशमी कार्यक्रम को संबोधित किया। पर्वतारोही संतोष यादव कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रहीं. संबोधन में सरसंघचालक ने कहा, आरएसएस के कार्यक्रमों में अतिथि के नाते समाज की महिलाओं की उपस्थिति की परम्परा पुरानी रही है। व्यक्ति  निर्माण की शाखा का सिद्धांत पुरुष और महिला के लिए संघ और समिति अलग चलती है। बाकी सभी कार्यों में महिला-पुरुष साथ में मिलकर ही काम करते हैं।

नीति लाए सरकार: मोहन भागवत
जनसंख्या पर एक समग्र नीति बने, सब पर समान रूप से लागू हो, किसी को छूट नहीं मिले, ऐसी नीति लाना चाहिए। 70 करोड़ से ज्यादा युवा हैं हमारे देश में। चीन को जब लगा कि जनसंख्या बोझ बन रही है तो उसने रोक लगा दी। हमारे समाज को भी जागरूक होना पड़ेगा। नौकरी-चाकरी में भी अकेली सरकार और प्रशासन कितना रोजगार बढ़ा सकती है? समाज अगर ध्यान नहीं देता है तो होता है।

दशहरा साल का सबसे बड़ा दिन

आपको बता दें कि आरएसएस के लिए दशहरा साल का सबसे बड़ा दिन होता है क्योंकि साल 1925 में दशहरे के दिन ही केशव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना की थी. तभी से संघ स्थापना दिवस ना मनाकर इसके बदले दशहरा उत्सव मनाता है। आज संघ के नागपुर मुख्यालय समेत विभिन्न दफ्तरों में शस्त्र पूजा होती है और अलावा शक्ति की पूजा-अर्चना भी होती है।देश के अलग-अलग हिस्सों में पथ संचलन होता है।

ये भी पढ़ें- PM Himachal Visit: हिमाचल प्रदेश को मिलेगी कई परियोजनाओं की सौगात, जानें क्या है पीएम मोदी का शेड्यूल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...