सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने DCGI से Sputnik V वैक्सीन के उत्पाद को लेकर मांगी अनुमति

Sputnik V vaccine
Image Credit: Pixahive

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से देश में स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन के उत्पादन को लेकर अनुमति मांगी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पुणे स्थित कंपनी ने वैक्सीन के परीक्षण के लिए भी डीसीजीआई को आवेदन दिया है. अनुमति मिलने के बाद भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन शुरू हो सकता है.

आपको बता दें कि भारत के औषधि महानियंत्रक की ओर से डॉ. रेड्डी प्रयोगशाला को स्पूतनिक वी टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन को लेकर अनुमति मांगी गई है.

सूत्र ने बताया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को एक आवेदन दिया है, जिसमें कहा गया है कि भारत में कोविड​​​​-19 से बचाव के लिए वैक्सीन स्पुतनिक वी के निर्माण के लिए परीक्षण लाइसेंस की अनुमति दी जाए.

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट जून में 10 करोड़ कोविशिल्ड वैक्सीन के डोज का निर्माण और आपूर्ति सरकार को करेगा. वहीं सीरम इंस्टीट्यूट Novavax वैक्सीन का निर्माण करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से नियामक मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है.

ये भी पढ़ें: “वैक्सीन लगवाएं और मुफ़्त बीयर पिएं”: राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा एलान