Unlock Maharashtra: अनलॉक को लेकर पांच स्तरीय योजना तैयार, इन 18 जिलों में मिलेगी छूट

महाराष्ट्र में 15 दिनों का लगा लॉकडाउन
Representative image

Unlock Maharashtra: उत्तर प्रदेश के बाद अब महाराष्ट्र में चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन हटाने को लेकर सरकार ने पांच स्तरीय योजना तैयार की है. यह पांच स्तरीय योजना सरकार उन जिलों में लागू करेगी जहां पर पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेडों की संख्या ज्यादा है. इसके साथ ही जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट कम है उन जिलों में यह योजना लागू नहीं की जाएगी. महाराष्ट्र में इस समय 36 जिलों में से 18 जिले ऐसे हैं जहां पर पॉजिटिविटी रेट काफी कम है. इन जिलों में लोगों को छूट दी जाएगी.

महाराष्ट्र में अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने को लेकर मंत्री विजय वेडट्टीवार का कहना है कि हमने पॉजिटिविट रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेडों के स्थिति के आधार पर राज्य के लिए 5 स्तरीय अनलॉक योजना तैयार की है. राज्य के 36 जिलो में 18 जिले ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट काफी कम हुआ है. जिसमें ठाणे, वर्धा, औरनागबाद, भंडारा, धुले, गोंदिया, नागपुर, लातूर, गढ़चिरौली, वाशिम, यवतमाल, बुलढाणा, चंद्रपुर, नासिक, परभणी, जलगांव और जालना जिले शामिल हैं.

तीसरी लहर से निपटने के लिए बनेगा पीडियाट्रिक वार्ड

अनलॉक होने का सभी इंतजार कर रहे हैं ऐसे में बाजार के अंदर भीड़ न बढ़े इसलिए चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को हटाने के बारे में सोचा जा रहा है. विजय वेडट्टीवार ने बताया कि अब पांच स्तरीय अनलॉक प्रक्रिया लागू होगी. बीएमसी हर कोविड जंबो सेंटर में तीसरी लहर से निपटने के लिए पीडियाट्रिक वार्ड बनाएगी. इसके साथ ही हर सेंटर में माता-पिता के लिए विशेष व्यवस्था होगी.

ये भी पढ़ें: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने DCGI से Sputnik V वैक्सीन के उत्पाद को लेकर मांगी अनुमति