comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

URI Surgical Strike: जब जवानों ने पाक में घुसकर मारे थे 50 आतंकी, जानिए 4 घंटे के ऑपरेशन की पूरी कहानी

Published Date:

URI Surgical Strike: भारतीय सेना के जवानों द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की आज छठी वर्षगांठ है. आज के दिन भारतीय सैनिकों ने पुलवामा हमले में शहीद हुए 19 जवानों की मौत का जोरदार तरीके से बदल लिया था. सेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों के कई सारे कैंपों को उड़ा दिया था और गोलीबारी में 50 आतंकी मारे गए थे.

सेना द्वारा की गई यह स्ट्राइक 13 दिन पूरे होने से पहले ही कर गई थी क्योंकि उस समय देश के लोगों के अंदर शहीद हुए जवानों की सिर्फ मौत का बदला दिखाई दे रहा था. जिसके बाद पूरी प्लानिंग के साथ इस स्ट्राइक को अंजाम दिया गया था. आइए बताते हैं कि इस 4 घंटे कैसे चला था ऑपेरशन…

4 घंटे कैसे चला था ऑपेरशन?

जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के साथ बनाए गए इस मिशन को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया था जिसकी जानकारी सेना के हाई केवल के कुछ अप्सरों को ही थी. बताया जाता है कि आज ही के दिन सेना ने ऑपरेशन ‘बंदर’ के तहत रात करीब 12.30 बजे MI 17 हेलिकॉप्टरों से 150 कमांडोज को सीमा के नजदीक एलओसी के पास एयरड्रॉप किया गया.

जिसके बाद अगले मिशन के तहत भारतीय जवान जमीन से ही एक-एक कर के पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गए. इस दौरान भारतीय कमांडो पूरी तैयारी से नाइट विजन डिवाइसेज, स्मोक ग्रेनेड्स, तवोर और M-4 जैसी राइफलों, ग्रेनेड्स, अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर और हेलमेट पर लगे कैमरे पहने हुए थे.

आतंकियों के लॉन्च पैड्स को किया था तबाह

फिर भारतीय कमांडो ने सबसे पहले पीओके के भिंबर, हॉटस्प्रिंग, तत्तापानी, केल, लीपा सेक्टरों में धुआंधार फायरिंग कर आतंकियों के लॉन्च पैड्स को तबाह कर दिया. इसके बाद कमांडो ने एक कर के 50 आतंकियों को मार गिराया और वहां पर मौजूद दो पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया. फिर 4 बजे तक यह मिशन चला. जिसके बाद सैना के जवान पाक से पूरी तरह सुरक्षित अपने देश पहुंच गए.

ये भी पढ़ें: आठ घंटों के भीतर उधमपुर में हुए दो बम धमाके, दो लोग घायल

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Indian Railways: अब चैन की नींद सो पाएंगे आप, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

Indian Railways: भारतीय रेलवे को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है....

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...