comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतVice President House: देखिए दिल्ली का वो आवास जिसमें पिछले 60 सालों से रह रहे हैं उपराष्ट्रपति, यहां मस्जिद और मंदिर दोनों ही

Vice President House: देखिए दिल्ली का वो आवास जिसमें पिछले 60 सालों से रह रहे हैं उपराष्ट्रपति, यहां मस्जिद और मंदिर दोनों ही

Published Date:

Vice President House: भारत को उपराष्ट्रपति का आधिकारिक निवास उपराष्ट्रपति भवन कहलाता है। यह नई दिल्ली में मौलाना आजाद रोड पर स्थित है। मौलाना आजाद रोड़ पर स्थित बंगला पिछले 60 साल से भारत के उपराष्ट्रपति का आधिकारिक निवास रहा है. इस भवन के लिए हर उपराष्ट्रपति ने अपनी कोई ना कोई यादगार जरूर छोड़ी है। हाल ही में राजस्थान के जगदीप धनखड़  देश के सबसे सर्वोच्च पदों में से एक उपराष्ट्रपति पद तक पहुंचे हैं। अभी जगदीप धनखड़ भारत के उपराष्ट्रपति हैं।

उपराष्ट्रपति का आधिकारिक आवास का इतिहास

मई 1962 से नई दिल्ली के मौलाना आजाद रोड़ पर बंगला नंबर 6 भारत के उपराष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के तौर पर है। यह भवन 6.48 एकड़ के आकार की भूमि पर बना है जिसके दक्षिण में मौलाना आजाद रोड़, पूर्व में मानसिंह रोड और पश्चिम में राजपथ का से लगा हरियाला वाला इलाका है। इसके साथ ही यह भवन विज्ञान भवन से लगी दीवार को सीमा के तौर पर साझा करता है।

क्या है मौलाना आजाद से नाता?

इस घर में भारत के स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद, और देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद 1947 से 1958 तक रहे थे. तब तक यह रोड किंग एडवर्ड रोड कहलाती थी। मौलाना आजाद की मौत के बाद इस रोड़ का नाम मौलाना आजाद रोड कर दिया गया था।

कौन रहा है सबसे लंबे समय तक यहां

उपराष्ट्रपति भवन में सबसे ज्यादा रहने का मौका पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को मिला है जो देश के उपराष्ट्रपति दो बार रह चुके हैं। इस तरह से इस भवन में सबसे ज्यादा 10 साल तक रहे हैं। वे भारत के दूसरे उपराष्ट्रपति हैं जो दूसरी बार भी उपराष्ट्रपति बने थे। उनसे पहले भारत के पहले उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृषणन ही दो बार देश के उपराष्ट्रपति बने थे।

मस्जिद और मंदिर दोनों ही

इस भवन में कई उपराष्ट्रपतियों ने अपने मुताबिक कुछ ना कुछ जोड़ा है और वह इस भवन की विरासत बन    गया। इस भवन में एक छोटी से मस्जिद भी है और बाद में इसमें एक मंदिर भी जोड़ा गया था। लेकिन पूर्व राष्ट्रपति केआर नारायणन ने अपने उपराष्ट्रपति पद के कार्यकाल के दौरान इस भवन को अनोखी विरासत दी थी. वे यहां के लिए महात्मा गांधी की दो पेंटिंग छोड़ गए थे।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...