comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Weather Update: देशभर में बढ़ने लगी ठंड, जानें यूपी उत्तराखंड के साथ देश में आने वाले 2 दिन कैसा रहेगा मौसम

Published Date:

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अंडमान-निकोबार आईलैंड में आज हल्की बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आंध्र प्रदेश में 11 नवंबर को तेज बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 9 और 10 नवंबर को हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ-कुछ इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी।

दिल्ली के प्रदूषण की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है. आनंद विहार स्टेशन पर कल शाम 6 बजे के करीब AQI 360 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। इसके अलावा, IGI एयरपोर्ट स्टेशन पर AQI 302 दर्ज किया गया था।

उत्तर भारत के इलाकों में ठंड और कोहरे ने दस्तक दे दी है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत देश के कई राज्यों में तापमान में कमी दर्ज की जा रही है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल रही है। दक्षिण भारत की करें तो यहां कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. आज 8 नवंबर को देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी देखने को मिला।

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री दर्ज किया जाएगा. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो गाजियाबाद में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिलेगा. वहीं, अगर गाजियाबाद में प्रदूषण की बात करें तो कल शाम 6 बजे के करीब इंदिरापुरम स्टेशन पर AQI 279 दर्ज किया गया था, जो कि खराब श्रेणी में आता है।

नोएडा में 529 दर्ज किया गया AQI

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दो इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है. लखनऊ का AQI दिल्ली के इलाकों के आसपास पहुंच गया है. वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में शामिल नोएडा और गुरुग्राम में आज सुबह 7 बजे AQI क्रमशः 529 और 478 दर्ज किया गया है. दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शनिवार को लगातार तीसरे दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई।

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी शुरू हो सकती है। 6 नवंबर से बारिश और हिमपात की तीव्रता बढ़ सकती है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

मध्यप्रदेश में मौसम का हाल

मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क है, हवाओं का रुख बदलने से रात का पारा भी चढ़ा है। कुछ वेदर सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल भी छा सकते हैं। ठंडक के लिए कुछ दिन और इंतजार करना होगा। प्रदेश में दिन का तापमान 36 डिग्री के आसपास तो रात का पारा 12 डिग्री के पास दर्ज किया गया। 

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...