Weather Update: यूपी, दिल्ली समेत इन राज्यों में अगले सात दिन तक पड़ेगी भीषण गर्मी

Hot Weather
Image Credit: Pixabay

Weather Update: देश में मौसम काफी रंग बदल रहा है कभी गर्मी को तो कभी जबरदस्त ठंडक देखने को मिल रही है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, चंड़ीगढ़ में अगले सात दिनों तक भीषण गर्मी रहेगी. साथ ही बुधवार को इन राज्यों में 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई गई है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में इस हफ्ते तापमान 39 डिग्री तक पहुंच सकता है.

दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में आज यानि मंगलवार को काफी गर्मी रही. वहीं दोपहर में गर्म हवा भी चल रही थी. वहीं शाम को मौसम ने करवट लेकर ठंडा कर दिया था. वहीं बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

आपको बता दें कि कई राज्यों में नौतपा भी शुरू होने जा रहे हैं जिसके कारण ज्यादा गर्मी पड़ने की आशंका जताई जा रही है. वहीं हरियाणा में भी इन दिनों तेज गर्मी हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो अब रोजाना ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले एक पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात टाक्टे का असर दिल्ली और यूपी में भी देखा गया था. वहां भारी बारिश हुई थी. जिसमें दिल्ली में 19 मई की सुबह तक 24 घंटों में 119.3 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. अगर देखे तो मई 2008 के बाद से सबसे अधिक बारिश इस बार ही हुई है.

ये भी पढ़ें: NASA ने पिघलते ग्लेशियर की तस्वीर शेयर की, ग्लोबल वार्मिंग की वजह से खतरे की घंटी