comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतWeather Update: दिल्ली में भीषण ठंड की हुई वापसी! इन राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Weather Update: दिल्ली में भीषण ठंड की हुई वापसी! इन राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Published Date:

उत्तर पश्चिमी भारत में लोगों को फिर ठंड का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा में आने वाले दिनों में घने ने घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 6 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में रात और सुबह के समय कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

मौसम ब्यूरो ने कहा कि 17-18 जनवरी तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आने की संभावना है और राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति बनने की संभावना है.जबकि 19,20 और 21 को घना कोहरा छाया रहेगा.

Weather Update: उत्तर पश्चिमी भारत में लोगों को फिर ठंड का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा में आने वाले दिनों में घने ने घना कोहरा छाया रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 15 जनवरी से 18 जनवरी तक लोगों को शीतलहर परेशान कर सकती है।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 18 जनवरी से 20 जनवरी तक न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी. मैदानी इलाकों में, यदि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या जब यह 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है, तो शीत लहर की घोषणा की जाती है. एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य सीमा से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक होता है.

इन राज्यों में कोहरा छाया रहेगा

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, अगले 6 दिन तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में घने से घना कहोरा छाया रहने की संभावना है. यही स्थिति सुबह और रात को बिहार के कुछ इलाको में भी बनी रहेगी. इसके साथ ही हिमाचल, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भी अगले 4 दिन तक घने कोहरे का पूर्वानुमान है. नॉर्थ के मौसम की बात करें तो राज्य गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर मध्य प्रदेश, असम, मेघालय और त्रिपुरा में अगले दो दिन तक घना कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-NCR में तीन दिन तक सर्दी के सितम के दौरान न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक बना रह सकता है, साथ ही शीतलहर चलेगी. फिर कोहरे की मार के साथ लोगों को ठिठुरन झेलनी होगी. IMD की मानें तो 16, 17 और 18 जनवरी को शीतलहर का प्रकोप रहेगा जबकि 19, 20 और 21 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा.इस दौरान दिल्ली-एनसीआर के मुख्य स्टेशनों पर तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल

कड़ाके की ठंड से परेशान चल रहे उत्तर प्रदेश को अभी राहत मिलने की संभावना नहीं है। आज से अगले 5 दिन तक स्थिति और भी ज्यादा खराब होने वाली है। सामान्य से घना कोहरा और कोल्ड डे लोगों को परेशान करने वाला है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. हालांकि, आने वाले दिनों में घने से घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रह सकता है।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें