comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Weather Update: दिल्ली में प्रदूषण से हालात खराब, यूपी में कोहरा! जानें देश के मौसम का हाल

Published Date:

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में दिल्ली से सटे इलाकों जैसे नोएडा, गाजियाबाद जैसे इलाकों में प्रदूषण का कहर जारी है. तापमान की बात की जाए तो मौसम विभाग के मुताबिक, लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही कोहरे के आसार हैं।

दिल्ली का प्रदूषण गंभीर श्रेणी में बना

दिल्ली में हालात ये है कि अस्पताल में प्रदूषण से बढ़ रही बीमारियों के मरीज अस्पताल में बढ़ते जा रहे हैं. आज भी दिल्ली का एक्यूआई इंडेक्स ज्यादातर जगहों पर गंभीर श्रेणी में रहने का अनुमान है. राजधानी के तापमान की बात करें तो यहां 5 नवंबर को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही कोहरे और आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा। जिसके बाद एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई लगातार गिर रहा है, लेकिन पंजाब में पराली जलाना जारी है. वहीं, पराली जलाने को लेकर किसानों का कहना है कि कोई किसान खुशी से पराली नहीं जलाता. किसानों ने कहा कि हम मजबूर हैं. किसानों ने आम आदमी पार्टी की सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने हमारे वोट जीतने के लिए कई वादे किए. लेकिन उनकी ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारीश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है। इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। IMD के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में आज नवंबर से बारिश होगी।

यूपी समेत बाकी राज्यों में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अब सुबह और शाम को हल्की ठंड का एहसास होने लगा है. एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे श्रीलंका तट पर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से तमिलनाडु और केरल होते हुए दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है. यही वजह है कि दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...