comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Weather Updates: आने वाले दिन पड़ सकते हैं भारी, बदल रहा मौसम का मिजाज, जानें इन राज्यों में आने वाले 5 दिन कैसे रहेगा मौसम

Published Date:

Weather Updates: आज से नवंबर शुरू हो गया है। इस महीने में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस महीने में पहाड़ी इलाकों में जहां जमकर बर्फबारी होने के आसार हैं वहीं पहाड़ों के नीचले इलाकों में बारिश होगी। इससे उत्तर भारत के मौदानी इलाको में ठंड शुरू हो जाएगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ-साथ बारीश होने की पूरी संभावना है। अगले कुछ दिनों में पहाड़ी राज्यों में मौसम का ट्रिपल अटैक देखने को मिलने वाला है। इन राज्यों में बर्फबारी, बारिश और ठंड का ट्रिपल अटैक होगा। जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। IMD के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश में आज नवंबर से बारिश होगी।

हिमालय पर जम्मू-कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हो रहा है। यह पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसके कारण अरब सागर से आ रही नम हवा गंगा के मैदानी क्षेत्रों में सर्दी बढ़ा रही है। दिन में धूप खिलने से मौसम शुष्क है, लेकिन रात में नम हवा ठिठुरन बढ़ा रही है।

पिछले 24 घंटे में तमिलनाडु, केरल में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है। कानपुर मंडल में इस पूरे सप्ताह आसमान साफ रहने और धूप खिलने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होते ही उत्तर पश्चिमी हवा फिर से मैदानी क्षेत्र में असर दिखाएगी और दिन व रात के तापमान में तेजी से कमी आ सकती है।

एमआईडी के मुताबिक 6-7 नवंबर से देश में दो पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर से लेकर मध्य भारत तक ठिठुरन बढ़ेगी। IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक पहला पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को कश्मीर में दस्तक देगा। जिसके बाद एक-दो नवंबर से जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 3 नवंबर को आएगा। इसके कारण 5 से 6 नवंबर तक कश्मीर से हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...