comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeभारतआखिर ऐसा क्या है BBC की Documentary में? जिसे भारत ने कर दिया बैन, फिर भी हुई स्क्रीनिंग

आखिर ऐसा क्या है BBC की Documentary में? जिसे भारत ने कर दिया बैन, फिर भी हुई स्क्रीनिंग

Published Date:

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (BBC) ने एक ऐसी डॉक्यूमेंट्री (Documentary) बनाई है जिसको लेकर चारो तरफ बवाल मचा हुआ है जिसके कारण अब भारत सरकार ने उसे बैन कर दिया है. लेकिन फिर भी हैदराबाद की सेंट्रल यूनिवर्सिटी और जेएनयू समेत कई जगहों पर डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीन की गई जिससे हंगामा खड़ा हो गया. वहीं अब सवाल आता है कि आखिर BBC की डॉक्यूमेंट्री में ऐसा क्या है जिसका समर्थन अमेरिका भी नहीं कर रहा है चलिए जानते हैं…

क्या है बीबीसी?

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन दुनिया की सबसे पुरानी ब्रॉडकास्टिंग सर्विस है, जिसका हेडक्वार्टर लंदन में बना हुआ है. यह 40 अलग-अलग भाषाओं में अपनी सेवा देती है. इसके अलावा टीवी, डिजिटल और रेडियो तीनों तरह से यह काम करती है. बीबीबी के मुताबिक इस संचालन ट्रस्ट के जरिए किया जाता है. इसके अलावा बीबीसी अपने प्रोग्राम और न्यूज अंतरराष्ट्रीय पर भी बेचता है.

क्या है बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री में?

दरअसल, बीबीसी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरते हुए 2002 के गुजरात दंगों पर डॉक्यूमेंट्री बनाई है. फिर जब बीबीसी ने इस सीरिज का पहला पार्ट रिलीज किया तो बवाल मचने लगा. धीरे-धीरे कर के वह विवादों में घिरती चली गई और आखिर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने वीडियो को ब्लॉक करने के लिए यूट्यूब और ट्विटर को आदेश दे दिया है जिससे अब यह बैन कर दी गई है.

डॉक्यूमेंट्री को अमेरिका ने नकारा

वहीं बीबीसी की इस डॉक्यूमेंट्री को अमेरिका ने भी नकार दिया है. अमेरिका ने अपने बयान में कहा है कि BBC की डॉक्यूमेंट्री से परिचित नहीं हैं, वह भारत के साथ साझा मूल्यों से बहुत परिचित है.

बैन होने पर किसने की स्क्रीनिंग?

सबसे पहले हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कैंपस में छात्रों के एक गुट ने इस डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की जबकि यह पूरी तरह से बैन है, हालांकि पुलिस का कहना है कि उनके पास इसकी कोई शिकायत नहीं आई है. इसके अलावा दूसरी तरफ दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में छात्रों के एक समूह ने इसकी स्क्रीनिंग करने का प्लान किया लेकिन शांति भंग होने की आशंका के चलते रद्द कर दिया गया.

ये भी पढ़ें: 22 भाषाओं के जानकार, 80 से अधिक रचनाएं, जानें कौन हैं धीरेंद्र शास्त्री के गुरु?

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...