किस राज्य ने सबसे ज्यादा फैलाया कोरोना वायरस! आईआईएसईआर ने रिसर्च में बताए नाम

Research
Image credit: pixabay

कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) ने पूरे देश में अपना कहर बरपाया है. लेकिन क्या किसी ने सोचा है कि आखिर कोरोना किस राज्य से इतना फैला है. इसको लेकर एक रिसर्च (Research) की गई है जिसमें उन शहरों का खाका तैयार किया गया है जहां से कोरोना ने अपने पैर फैलाएं हैं. आइए बताते हैं कि कौन सा राज्य है पहले नंबर पर…

पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च (IIER) ने एक शोक कर खाका तैयार किया है. जिसमें उन शहरों के नाम बताए गए हैं जहां से कोरोना वायरस तेजी से फैला है. इसमें बताया गया है कि दिल्ली से कोरोना के मामले तेेजी सेे फैले हैं इसलिए वह सबसे आगे है. फिर मुंबई और कोलकाता को दर्ज किया गया है.  

देश के 446 शहरों का किया गया शोध

आपको बता दें कि आईआईएसईआर ने देश के उन 446 शहरों का शोध कर एक खाका तैयार किया है. जहां पर आबादी एक लाख से ज्यादा की है. इसमें उक्त महानगरों के अलावा बंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई का नंबर आया. वहीं पुणे 10वें नंबर पर दर्ज किया गया.

आईआईएसईआर ने एक ऐसी भी रिसर्च भी की है जिसमें पता किया गया है कि यदि किसी शहर में कोरोना फैलता है तो इसके तत्काल बाद उसका असर किस राज्य में ज्यादा होगा. आईआईएसईआर ने उदाहरण देते हुए बताया कि यदि महाराष्ट्र के पुणे में संक्रमण फैला तो मुंबई में खतरा सबसे ज्यादा होगा, क्योंकि इन शहरों के बीच लोगों की का आवागमन ज्यादा संख्या में रहता है.

ये भी पढ़ें: मुंबई में चार मंजिला इमारत भरभराकर गिरी, हादसे में 11 लोगों की मौत और नौ घायल