comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeभारतEarthquake: क्यों और कैसे आता है भूकंप? कितनी तीव्रता में पलट जाती हैं बिल्डिंगें, जानेें सब कुछ

Earthquake: क्यों और कैसे आता है भूकंप? कितनी तीव्रता में पलट जाती हैं बिल्डिंगें, जानेें सब कुछ

Published Date:

Earthquake: देश की राजधानी दिल्ली में आज यानि मंगलवार को दूसरी बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए. जबकि इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली की धरती हिली थी. इस हिसाब से महीने में यह दूसरी बार भूकंप आया है, जिसके कारण लोग भी दहशत में आ गए हैं. वहीं कई लोगों के मन में सवाल है कि आखिर भूकंप क्यों और कैसे आता है? कितनी तीव्रता वाला भूकंप ज्यादा खराब होता है तो चलिए जानते हैं…

आखिर क्यों आता है भूकंप?

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक धरती के नीचे 7 प्लेट्स होती हैं जो कि हमेशा बिना रुके चक्कर लगाती रहती हैं. जब ये प्लेटे आपस में बार-बार टकराती हैं तो इन प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं, जिसके कारण धरती के अंदर प्रेशर अधिक हो जाता है और प्लेट्स टूटकर बिखर जाती हैं. फिर इससे निकली हुई एनर्जी जमीन के अंदर से निकलने के लिए बाहर का रास्ता ढूंढती है फिर जब ये बाहर आती है तो भूकंप आ जाता है और धरती दिलने लगती है.

कितने प्रकार के होते हैं भूकंप?

भूकंप तीन प्रकार क होते हैं. सबसे पहला इंड्यूस्ड अर्थक्वेक (Induced Earthquake) जो कि इंसानों की गलती से आता है. जैसे कि सुरंगों को खोदना, किसी जलस्रोत को भरना आदि. दूसरा भूकंप वॉल्कैनिक अर्थक्वेक (Volcanic Earthquake) जो कि ज्वालामुखी फटते समय या उससे पहले आता है. तीसरा कोलैप्स अर्थक्वेक (Collapse Earthquake) जिसकी गिनती छोटे भूकंप में होती है जो कि सुरगों को तोड़ने के कारण आते हं.

इतनी तीव्रता वाला भूकंप होता है भयानक

Earthquake

वहीं अगर भूकंप अगर 2 या इससे कम तीव्रता वाला आता है तो ये लोगों को महसूस नहीं होता है, क्योंकि ये इतने ताकतवर नहीं है. फिर 4.5 की तीव्रता का भूकंप होता है जो कि नाजुक घरों को आसानी से हिलाने के साथ ही गिरा भी सकता है. इसके अलावा सबसे आखिरी और खतरनाक वाला भूकंप 7.0 या उससे अधिक वाला माना जाता है क्योंकि इसमें अच्छे खासे और मजबूत घरों के गिरने की आंशका बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: नेपाल, उत्तराखंड में भूकंप के तेज झटके, उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली में भी कांपी धरती

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...