comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Alert: रूम हीटर के इस्तेमाल में ना करें ये गलती, वरना हो सकता है बड़ा हादसा!

Published Date:

Alert: ठंड की शुरुआत हो चुकी है। देश के कई राज्यों में सर्दी बढ़ रही है। इस बार पश्चिमी विक्षोभ या वेस्टर्न डिस्टर्बन्स  के कारण पूरे 4 महीने सर्दी का सीजन रहेगा। सर्दी बढ़ते ही लोग रूम हीटर का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि रूम हीटर का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है.यहां हम आपको बता रहे हैं कि रूम हीटर इस्तेमाल करते समय क्या गलती नहीं करनी चाहिए।

दिल से जुड़ी समस्या हो सकती है

रूम में हीटर लगाकर सोने से कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस बनने की आशंका रहती है। ऐसे में जिन लोगों को दिल की समस्या है, उन्हें सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है।  जिन लोगों को दिल की बीमारी है, अस्थमा है, उनके लिए रूम में हीटर चलाकर सोना खतरनाक हो सकता है। जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उन्हें ज्यादा खतरा है. साथ ही कार्बन मोनो ऑक्साइड के बनने से कमरे में सो रहे लोगों को ब्रेन में ब्लड की सप्लाई भी बाधित हो सकती है, जिससे नींद में ही मौत की आशंका भी पैदा हो सकती है।

सिर दर्द और उल्टी का खतरा

रूम हीटर से कमरे में ऑक्सीजन का लेवल कम हो जाता है। जिसके चलते सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए अगर रूम में हीटर चलाकर सोते हैं तो खिड़की, दरवाजे खुले रखें. जिससे वेंटिलेशन बना रहे।  

आखों में जलन की प्रॉब्लम

कमरे में हीटर चलाकर सोने से स्किन में सूखापन और आंखों में जलन की समस्या भी हो सकती है. दरअसल हीटर से रूम की नमी खत्म हो जाती है, जो कि उक्त समस्याओं का कारण बनती है. हालांकि इसके लिए आप अपने बिस्तर के आसपास मग में पानी भरकर रख सकते हैं, जिससे स्किन में सूखापन नहीं होगा।

पालतू जानवरों को रखें दूर

रूम हीटर के पास कुछ भी ऐसी चीज नहीं रखनी चाहिए, जिससे आग का खतरा हो. कई बार लोग बिस्तर के पास ही हीटर रखते हैं लेकिन उनका कंबल या चादर हीटर से आग पकड़ लेते हैं और बड़ी दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। पालतू जानवरों और बच्चों को भी हीटर से दूर रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...