आंवला कई बीमारियों के लिए है रामबाण, जानिए इसके फायदे

Image credits: Pexabay

यूं तो आंवला एक वंडर फूड है यानी कि इस छोटे से फल में ऐसे चमत्‍कारिक गुण है जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी हैं. यह न सिर्फ हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाता है बल्‍कि कई बीमारियों को जड़ से भी खत्‍म करता है.

कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, फॉस्फोरस, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स से भरपूर आंवले को अक्सर रोजाना खाने में शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसे खाने के फायदे आपने बहुत सुने होंगे, ऐसे में जानते हैं आंवले से किन बीमारियों से मिलती है निजात.

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

आंवला डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है. दरअसल, आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते हैं जो इंसुलिन हारमोंस को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. अगर आपको डायबिटीज है तो आंवले के रस में शहद मिलाकर पीने से बहुत आराम मिलेगा.

बुढ़ापे को करता है कम

आंवला का अर्क विटामिन ए से भरपूर होता है. यह विटामिन कोलेजन उत्पादन में आवश्यक है. यह एक ऐसा यौगिक है जो त्वचा को जवान और मुलायम बनाए रखता है. आंवला जब खाली पेट खाया जाता है तो इसमें ऐसे गुण होते हैं जो कोलेजन के क्षरण को धीमा करता है.

गैस्ट्रिक की समस्याएं को करता है दूर

आंवला में मौजूद फाइबर, पॉलीफेनोल पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है. खाली पेट एक चम्मच आंवले का रस लेने से एसिडिटी और गैस्ट्रिक की समस्या दूर हो जाती है.