Beauty Tips: अगर करते है त्वचा से प्यार तो ना करें ये गलती बार- बार

Image Credit: unsplash.com

नई दिल्लीः वैसे तो महिलाएं सजने-संवरने के लिए क्या-क्या नहीं करती, बस कहीं से भी मेक-अप का कोई नया ट्रेंड पता चल जाए, तो उसे आजमाए बिना उनसे रहा नहीं जाता। महिलाओं में आज कल मेक-अप के प्रति ऐसी दीवानगी होती जा रही है कि कुछ महिलाएं रात को सोते समय मेकअप नहीं उतारती क्योकि उन्हें सुबह उठते समय भी मेक-अप के साथ ही खूबसूरत लगना होता है। वहीं कुछ आलस की वजह से मेक-अप को नहीं उतारती हैं। वे बिना मेक-अप साफ किए ही सो जाती हैं, लेकिन ये उनकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक है। जिसका अभी नहीं तो बाद में भुक्तना पढ़ सकता है।

आमतौर पर हम सबको पता है कि मेक-अप के साथ रात में सोने से त्वचा को नुकसान पहुंचता है, लेकिन हममें से बहुत से लोगों को ये नहीं पता कि रात में मेक-अप के साथ सोने से हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर रात में बिना मेक-अप हटाएही सो गए, तो चेहरे को कई तरह से नुकसान पहुंचता है, जिसकी भारपाई के लिए बहुत मेहनत और कई महीने लग सकते है स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि रात में मेक-अप छोड़ देने से बैक्टीरिया हमारी त्वचा पर बहुत सारी गंदगी छोड़ देते हैं, जो स्किन के नीचे कोलेजन (collagen) प्रोडक्शन को कम कर देता है। इससे स्किन ही नहीं बल्कि चेहरे पर कई अन्य तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। जैसे-

Image Credit: pexels.com

चेहरे की रंगत खराब होना

आप जब भी रात को मेक-अप के साथ ही सो जाती हैं, तो आपका चेहरा पूरी रात तकिए में चिपका और रगड़ता रहता है। इस प्रकिया से स्किन की बाहरी परत में डेड सेल्स और ऑयल फंस जाता है और यह स्किन के नेचुरल प्रोसेस को खराब कर देतें हैं। इससे चेहरे की रंगत और चमक फीकी पढ़ने लगती है।

Image Credit: pexels.com

आई इंफेक्शन

चेहरे के साथ आंख पर लगाया गया मेक-अप आंखों की कोशिकाओं पर बुरा असर डालता है। इससे आंख में इंफेक्शन संभावना बढ़ जाती है। साथी साथ रात को मेक-अप लगाकर सोने से आंखों पर हाथ चला ही जाता है जिससे मेक-अप आंख में जा सकता है और आई इंफेक्शन का खतरा बढ़ा सकता है।

Image Credit: pexels.com

समय से पहले झुर्रियां

Image Credit: pexels.com

दिन भर की धूल- मिट्टी मेक-अप वाले चेहरे पर चिपक जाती है। जिससे स्किन को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता। ऑक्सीजन की कमी के वजह से त्वचा को नेचुरल मोइस्चर नहीं मिल पाता और कोलेजन प्रोडक्शन की प्रक्रिया भी बहुत हो जाती है। त्वचा का निखार बरकरार रखने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है। अगर त्वचा में इसकी मात्रा कम होने लगे तो स्किन पर समय से पहले झुर्रियां पढ़ने लगती हैं।

अगर आप अपनी त्वचा की सुंदरता बरकरार रखना चाहते है तो सोने से पहले बिना आलस किए किसी अच्छे मेक- अप रिमूवर से अपने चहरे से मक- अप हटा कर और चेहरे को अच्छे से मॉइस्चराइज़ कर के ही सोए।

ये भी पढ़े: Fashion Tips- आप भी कर सकते हैं ट्राई Samantha का ये बेहद खूबसूरत बनारसी साड़ी लुक