Benefits of Apple Peel: सेब के छिलके में छुपे हैं ये चमत्कारी गुण, जानें यहां..

Image credits: Pexels

इसमें कोई संदेह नहीं है कि सेब सभी फलों में से सबसे हेल्दी फल है. अक्सर डॉक्टर्स रोजाना एक सेब खाने की सलाह जरूर देते हैं. इसकी वजह है सेब‍ खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं.

सेब पेक्टिन फाइबर से भरपूर होता है. यह शरीर के ब्‍लड शूगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है. साथ ही इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी शामिल होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देते हैं.

लेकिन कई बार सेब का सेवन करते वक्त लोग इसके छिलकों को फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं कि जितना फायदा एक सेब देता है उससे कई ज्यादा इसके छिलके के फायदे हैं.

वजन कम करने में फायदेमंद

सेब के छिलके में मौजूद फाइबर से लम्‍बे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं. इसके परिणामस्वरूप आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे और आपका वजन घटने लगेगा. वहीं सेब का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्‍लड शूगर के लेवर को कंट्रोल रखता है.

दिमाग कमजोर होने से बचाए

सेब के छिलके में पाया जाने वाला तत्‍व ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाता है. इससे आप ठीक प्रकार से ध्‍यान लगा सकते हैं.

एनीमिया से बचाए

सेब का छिलका प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है. इसमें बहुत सारा आयरन और फॉलिक एसिड होता है. साथ ही यह कैल्‍शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और जिंक से भरा है.

दिल के लिए फायदेमंद

कुछ शोध से पता चला है कि सेब के छिलके में मौजूद पॉलीफेनॉल ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता. इतना ही नहीं इसका छिलका हेल्‍दी हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है.