Bloating Cause: इन फूड्स को खाने से होती है पेट फूलने की समस्या, ज्यादा सेवन से सेहत को भी होता है भारी नुकसान  

Causes symptom
IMage credit : pexels

Health Tips: भारत में हर दूसरा इंसान पेट फूलने की समस्या का सामने कर रहा है। पेट फूलना बहुत बेचैन कर देने वाली समस्या है। कभी ओवर इटिंग के कारण तो कभी खाना खाने के बाद लंबे समय तक बैठे रहने के कारण पेट फूल जाता है। फूला हुआ पेट पूरी तरह असहज कर देता है और बॉडी लैंग्वेज भी बिगाड़ देता है। यहां तक कि पेट में लगातार हो रही टाइटनेस और ब्लोटिंग की फीलिंग किसी काम पर ध्यान भी नहीं लगाने देती है। पूरा दिमाग बस इस असहज स्थिति से बाहर निकलने में जूझता रहता है। इसलिए इस समस्या से तुरंत राहत पाना बहुत जरूरी हो जाता है। अधिकतर मामलों में ब्लोटिंग का कारण गलत खाना या सुस्त लाइफस्टाइल होता है। आइए हम आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाने से ब्लोटिंग की समस्या होती है।

1.फलियां

beans nd Lentils
Image Credit: Pixabay

ब्लोटिंग पैदा करने वाली चीजों में फलियां भी आती हैं। दरअसल, कई प्रकार के फाइबर युक्त बीन्स में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में पाया जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट शर्करा के रूप में भी पाया जाता है, जिन्हें ओलिगोसेकेराइड कहा जाता है। ये शर्करा आसानी से डाइजेस्ट नहीं होती उसे डाइजेस्ट करने के दौरान कई गैसें निकलती हैं जिससे पेट फूलने लगता है।

2. दालें

source: pixabay

दालें भी एक तरह की फलियां ही हैं क्योंकि दाल के दाने फलियों से ही निकलते हैं। दाल को कुछ समय तक भिगोकर रखें, उसके बाद बनाएं. इससे दाल डाइजेस्ट होने लायक हो जाती हैं।

3. डेयरी

डेयरी प्रोडक्ट में मौजूद मुख्य कार्बोहाइड्रेट यानी लैक्टोज को पचाने की क्षमता नहीं होती? लैक्टोज असहिष्णुता के कारण ब्लोटिंग या अन्य शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं।

4. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में गैस होती है अगर कोई कार्बोनेटेड ड्रिंक पीता है तो वह गैस बुलबुलों के रूप में आपके पेट में चली जाती है, जिससे ब्लोटिंग होने लगती है।

5. पत्तेदार सब्जियां

गोभी फैमिली का हिस्सा वाली सब्जियां खाने से पेट में ब्लोटिंग हो सकती है। इन सब्जियों में ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी और पत्तागोभी शामिल हैं। इसका कारण है कि इनमें शुगर की मात्रा थोड़ी अधिक होती है।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

ये भी पढ़ें: Health Tips: कंप्यूटर,मोबाइल और टीवी से आंखों को हो रहा नुकसान, बचाव के लिए अभी से डालें ये 10 आदत