Clean House: नवरात्रि के लिए सफाई की हो रही टेंशन? इस तरह से झटपट करें घर को क्लीन

cleaning tips
source: pexels

Clean House: नवरात्रि त्योहार से पहले घर की साफ-सफाई जरूर की जाती है। कई लोग इस दौरान अपने घरों की पुताई करवाते हैं या फिर ऐसे ही घर की साफ सफाई करते हैं, ताकि जब मातारानी का आगमन हो तो वह एक स्वच्छ वातावरण में प्रवेश करें। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी सफाई को मैनेज कर सकते हैं और काम के साथ-साथ घर की साफ सफाई भी कर सकते हैं…

1.सफाई करने के लिए कभी भी इकट्ठा काम नहीं निकालें। आप एक-एक कमरे को साफ करने की कोशिश करें। उसके बाद घर के पर्दे, बेडशीट्स, सोफे के कवर निकाले इन्हें एक-एक करके धोएं।

2.सफाई करने के लिए पुराने गंदे कपड़ों की जगह आप घर की दीवारों फर्नीचर को माइक्रोफाइबर कपड़े से साफ करें। पुराने गंदे कपड़े से समान और ज्यादा गंदा हो सकता है। जबकि माइक्रोफाइबर कपड़े से आप मिनटों में घर के कोने-कोने को चमका सकते हैं और आपके हाथ दर्द भी नहीं होंगे।

3. सोफे की सफाई करना बेहद ही झंझट भरा काम होता है और अगर सोफा ड्राई क्लीन करवा लिया जाए तो बाप रे बाप काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में आप रबिंग अल्कोहल की मदद से सोफे को साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक स्प्रे बोतल में रबिंग अल्कोहल और पानी डालें और इससे आप अपने सोफे की सफाई करें।

4.पर्दे, चादर, टेबल कवर इन सारी चीजों में बहुत ज्यादा धूल जम जाती है। ऐसे में इसे साफ करने के लिए लिंट रोलर का प्रयोग करें। इससे धूल मिट्टी आसानी से साफ हो जाती है।

5.बारिश के बाद घर में अजीब सी सीलन की बदबू आने लगती है। इसे दूर करने के लिए आधा कप पानी लें। इसमें अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल और दो चम्मच रबिंग अल्कोहल मिलाकर स्प्रे तैयार कर लीजिए। इसे घर के कोनों में छिड़कने से बदबू चली जाती है।

6.समय किचन की सफाई करना बहुत हेक्टिक काम लगता है क्योंकि छोटी-छोटी चीजें साफ करना और किचन की ज़िद्दी ग्रीस को साफ करना बहुत मुश्किल काम होता है। ऐसे में विनेगर और बेकिंग सोडा को मिलाकर कुछ देर के लिए ग्रीस पर छोड़ दें और फिर इसे साफ करें। इससे आसानी से ग्रीस और चिकनाई दूर हो जाएगी।

7.स्टील के बर्तनों को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा, विनेगर और डिश वॉश का लिक्विड बनाकर इस्तेमाल करें। इससे यह नए जैसे चमक जाएंगे। आप इस लिक्विड से बर्तन जमाने की अलमारी और चिमनी के ऊपरी हिस्से को भी साफ कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: रसोई में रखें ये 4 चीजें हैं आपके झड़ते बालों का इलाज, जानिए इस्तेमाल का तरीका