Cleaning Tips: चाय का जिद्दी दाग होगा दूर इन आसान घरेलू टिप्स से वापस चमकेंगे कपड़े

Cleaning Hacks

Cleaning Hacks: हमारे देश में ज्यादातर लोगों की दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ होती है। कईयों के साथ ऐसा होता होगा कि हाथ से धक्का लग जाने की वजह से चाय कपड़ों में गिर जाती हैं और फिर सबसे बड़ी मुसीबत उस दाग को छुड़ाने में होती हैं, क्योंकि चाय का दाग कितना जिद्दी होता है कि आसानी से छूटता नहीं है। लेकिन अगर आप कुछ आसान टिप्स को अपना लें तो यह नामुमकिन भी मुमकिन हो जाएगा, तो आइए जानते हैं ऐसे घरेलू आसान टिप्स के बारे में।

इन घरेलू टिप्स से छूट जाएगा चाय का दाग

1.नींबू से ऐसे करें साफ
अगर कपड़े में लगे चाय के जिद्दी दागों को छुड़ाना चाहती हैं तो आप नेचुरल तरीके से इसे साफ कर सकती हैं। इसके लिए आपको नींबू का इस्तेमाल करना होगा। नींबू ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है। नींबू में दाग धब्बों को साफ करने की क्षमता होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू काटकर जहां दाग लगा है उस हिस्से में अच्छी तरह रगड़ लें और फिर उस कपड़े को धूप में सुखा दें कुछ देर बाद आप कपड़े पर लगा चाय का दाग बिल्कुल गायब देखेंगे। नींबू चाय के धब्बों को पूरी तरह साफ कर देता है।

2.सफेद सिरका से गायब हो जाएंगे दाग

सफेद सिरका भी नेचुरल क्लींजर का काम करता है। यह कपड़ों में लगे दाग धब्बों को आसानी से साफ कर देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी पानी में आधा कप सफेद सिरका घोल लें और फिर दाग वाला कपड़ा इसमें भिगोकर रगड़ कर थोड़ी देर छोड़ दें। करीब 20 से 25 मिनट बाद कपड़े को निकाल कर साफ पानी से धो लें। दाग पूरी तरह गायब हो जाएगा।

3.उबले आलू के पानी का करें इस्तेमाल
एक बर्तन में कुछ आलू उबाल लीजिए। इन आलुओं को तो आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जिस पानी में आलू उबाले हैं, उससे कपड़े पर गिरी चाय का दाग हटाया जा सकेगा। इस पानी में दाग वाले कपड़े को आधे घंटे के लिए भिगो दें। फिर साफ पानी से धोकर धूप में सुखा लें। कपड़ा सूखने के बाद दाग में हटे हुए दिखेंगे।

ये भी पढ़ें: Men Health Tips: पुरुषों के शरीर में आ रहे हैं ये संकेत, तो ना करें नजरअंदाज हो सकता है HIV