Tea Recipe: मानसून में इन 5 चायों के सेवन से एनर्जी से रहेंगे भरपूर, इम्यूनिटी के साथ बढ़ेगा स्वाद

health Tips
source: pixabay

आमतौर पर हम दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं लेकिन अगर आप इस चाय में थोड़ा बदलाव ला दें तो आप दिनभर एनर्जी से भरपूर तो रहेंगे ही, साथ ही मानसून में होने वाली सीजनल बीमारियों से भी खुद को बचा सकते हैं।  चाय बनाने का कोई एक तरीका नहीं है, वहीं इसे बनाने की कोई एक रेसिपी भी नहीं है। हम सभी तरह-तरह की सामग्री, कडे मसाले और क्या नहीं का इस्तेमाल करते हैं और अपनी पसंद का गरमा गरम प्याला बनाते हैं।

1.कश्मीरी दोपहर चाय

Weight loss
source: pixabay

आलसी सुबह, दोपहर की चाय का सुस्वादु स्वाद और मोहक सुगंध निस्संदेह सबसे अधिक आनंद लिया जाता है। पारंपरिक रूप से बारूद की चाय की पत्तियों से बनी इस चाय को कश्मीरी ग्रीन टी के साथ भी बनाया जा सकता है। सूखे गुलाब की पंखुड़ियां और कटे हुए मेवे और मेवे मिलाने से चाय को एक शाही स्वाद मिलता है!

2. कढ़ा चाय

प्राचीन काल से ही भारत में कई तरह की बीमारियों के लिए कड़ा एक प्रमुख उपचार रहा है। साथ ही, पिछले दो वर्षों में, हम सभी ने लाभ प्राप्त करने के लिए विभिन्न कड़ा बनाना शुरू कर दिया है। तो, उसी के लिए, यहाँ हमारे पास एक फुल-प्रूफ रेसिपी है, जिसकी मदद से आप सिर्फ पाँच मिनट में कढ़ा चाय बना सकते हैं!

3. मुलेठी चाय

मुलेठी की जड़ एक प्राचीन जड़ी बूटी है जिसके कई फायदे हैं। मुलेठी को एंटीऑक्सिडेंट, एंटिफंगल और एंटीवायरल यौगिकों में उच्च माना जाता है, जो सर्दी, खांसी और अन्य मौसमी संक्रमणों के उपचार में सहायता कर सकता है। जड़ी बूटी में एंजाइम स्वाभाविक रूप से हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।

4. क्लासिक मसाला चाय

source: wikimedia

यह रेसिपी हम रोज बनाते हैं। जबकि ज्यादातर चाय की पत्ती, चीनी, दूध और पानी जैसी बुनियादी सामग्री का उपयोग करते हैं, आप कुछ तुलसी और काली मिर्च डालकर इस चाय का स्वाद आसानी से बढ़ा सकते हैं।

5. अदरक वाली चाय

source: pexels

जब हमें सर्दी या खांसी होती है तो हम स्वादिष्ट अद्रक चाय पीते हैं। तो, आपके लिए एक कप कड़क अद्रक वाली चाय का आनंद लेने के लिए, हमने सामग्री और माप की एक सूची तैयार की है जो एक आत्मा-सुखदायक अनुभव सुनिश्चित करेगी।

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे