comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलCurd Benefits: सर्दियों में दही खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पेट का फैट होगा कम, जानें सेवन का तरीका

Curd Benefits: सर्दियों में दही खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पेट का फैट होगा कम, जानें सेवन का तरीका

Published Date:

Curd Benefits: सर्दियों में बीमार होने के डर से दही खाना छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिर्फ एक मिथ है कि ठंड में दही खाएंगे तो सर्दी-जुकाम हो जाएगा। लेकिन अगर सही समय पर खाया जाए तो फायदे हो सकते हैं।  दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जिसे डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

ठंड में दही खाने का तरीका

ठंड में दही खाने का सबसे सही समय लंच के बाद का होता है। आमतौर पर गर्मियों में लोग दही को फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाते हैं, लेकिन सर्दियों में इसे फ्रिज में ना रखें और कोशिश करें कि ताजी दही ही खाएं। आप चाहें तो नास्ते के साथ इसे रायते के तौर पर भी खा सकते हैं। वहीं, अगर कफ की समस्या रहती है तो डॉक्टर की सलाह लेकर इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

दही खाने के फायदे

ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस को करे कंट्रोल

दही में मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूत होते हैं, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दही में मौजूद अमीनो एसिड दिमाग को शांत करता है, जिसके कारण स्ट्रेस, हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटन रहता है। हार्ट पेशेंट हैं तो घर में बने दही का सेवन करना ही सही है।

पेट की चर्बी को घटाने में करे मदद

दही में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है। दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है। जब मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम करता है, तो वजन घटाने में भी मदद मिलती है। वेट लॉस कर रहे हैं तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, इससे पेट भरा हुआ लगेगा और बार बार भूख भी नहीं लगेगी।

मुंह से आने वाले बदबू को करे दूर

दही में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया शरीर और पेट में मौजूद बैड बैक्टीरिया से लड़ते और उन्हें कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसलिए रोजाना दही खाने से मुंह से आने वाले बदबू की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं दही खाने से वजाइनल इंफेक्शन से भी आराम मिलता है।

एजिंग की समस्या से मिलेगा छुटकारा

दही में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन B5 अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा के काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। चेहरे पर फाइनलाइन और रिंकल दिख रहे हैं तो ये एजिंग की शुरुआत हो सकती है। ऐसे में रोजाना दही खाएं। इससे त्वचा की मांसपेशियां टाइट रहेगी।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...