Benefits Of Rice Pulse: दाल चावल का ये राज चौंका देगा आपको, हो सकता है वेट लॉस, जानिए कैसे

Benefits Of Rice Pulse
Image Credit pixabay

Benefits Of Rice Pulse: चावल दाल को भारतीयखाने में बहुत ही खास माना जाता है। दाल चावल रोजाना के खाने में सबसे लोकप्रिय है। दाल चावल बच्चों की ग्रोथ के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में बच्चों को दाल चावल खिलाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी दाल चावल खाने के कई सेहतमंद फायदे हैं। बच्चों के साथ ही दाल चावल बड़े लोगों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। दाल में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा देते हैं। जो लोग वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं या वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें भी दाल चावल का सेवन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कैसे इसका सेवन करें।

वेट लॉस के लिए दाल चावल का सेवन

वजन कम करने का प्रयास करने वाले लोग डाइट पर विशेष ध्यान रखते हैं। कई लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन दाल चावल का सही तरीके और समय पर सेवन करने से वजन कम हो सकता है। दाल चावल का कॉम्बो बहुत सेहतमंद होता है। दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए दाल खजाना होता है। दाल में भारी मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक और पोटैशियम पाया जाता है। शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी होते हैं। दाल में बहुत कम फैट होता है। खनिज, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और पाचन क्रिया में मददगार फाइबर से भरपूर होती है। दाल को पचाना बहुत आसान होता है। साथ ही दाल खाने से देर तक पेट भरा महसूस होता है। भूख न लगने से अधिक कैलोरी लेने की फिक्र नहीं रहती और वजन नियंत्रित रहता है।

चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दाल की तरह की चावल में भी ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें सोडियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम पाया जाता है। चावल के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। चावल में न तो हानिकारक फैट होता है और न ही कोलेस्ट्रॉल और सोडियम होता है। चावल एक बैलेंस डाइट होता है। वेट लॉस के लिए आप ब्राउन राइस भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Low Carb Keto Rotis: वजन करना है कम तो डाइट में शामिल कर लें ये कीटो रोटियां, जानिए बनाने का तरीका

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे