Dark Neck Remedy: इन ख़ास तरीकों से गर्दन के कालेपन को हमेशा के लिए भगाएं दूर

beauty
Image credits: Pexels

सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं है लेकिन सुंदरता सिर्फ बाहरी चीजों से नहीं आती आपको अंदर से भी तंदरुस्त होना होता है ताकि आप सुंदर दिख सकें.

आपका चेहरा भले ही सुंदर दिखता हो लेकिन गर्दन और कोहनी पर कालापन आपको नजरें झुकाने के लिए मजबूर कर देता है. ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप हमेशा के लिए गर्दन और कोहनी के कालेपन से छूटकारा पा सकते हैं.

हम अपनी गर्दन को भूल कर हाथ और चेहरे के लिए बहुत से सफाई के उपायों को करते हैं. इसी आदत की वजह से धूल और गंदगी हमारी गर्दन की सिलवटों पर जमने लगती है जो बाद में काला नज़र आता है.

केले का पैक

गर्दन की काली त्वचा को हल्का करने के लिए केले और जैतून के तेल का घोल बनाएं. मध्यम आकार के केले को 2 चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं. इसको गर्दन पर फैला कर लगाएं और 15 मिनट तक रहने दें और सादे पानी से धो लें. कालेपन को हटाने के लिए और चमकदार त्वचा के लिए यह पैक हफ्ते में 2 बार लगाएँ.

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है. एलोवेरा से कालापन दूर करने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जैल मिलाये. दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद इसे कॉटन की मदद से गर्दन, बगल, कोहनी पर लगाएं. 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें.

नींबू

नींबू नेचुरल ब्लीचिंग के रूप में काम करता है. नींबू को अपनी कोहनी पर कुछ मिनटों तक रगड़ने से कोहनी का कालापन दूर हो जाता है. इसके अलावा नींबू के साथ शहद का भी प्रयोग किया जा सकता है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा डेड स्किन को हटाने और उसके कालेपन को दूर करने में बहुत असरदार साबित होता है. आपको कुछ नहीं करना है, बस बेकिंग सोडा में पानी को मिलाकर एक पेस्‍ट तैयार करना है. इस पेस्‍ट को गर्दन या फिर शरीर के अन्‍य काले पड़ते हिस्‍से जैसे कांख, कोहनियां या घुटने पर लगाना है. जैसे ही यह पूरी तरह से सूख जाए, इसे हल्‍के हाथों से रगड़कर साफ कर लें.