Rules: सोसायटी में रहने वाले भूलकर भी न करें ये चार गलतियां, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे

society rules

Rules:  आप जिस भी सोसायटी में रहते हैं, वहां कुछ नियम बने होंगे और कुछ नियम ऐसे होते। ऐसे में जरूरी है कि लोग जहां रहते हैं, वहां कुछ बातों का ध्यान रखें। वरना उनकी एक गलती उन्हें जेल की हवा तक खिला सकती है। तो चलिए जानते हैं कि सोसयटी में रहने वाले लोगों को कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

भूलकर न करें ये 4 गलतियां

पड़ोसियों का रखें ध्यानआप जहां रहते हैं, वहां आपको ध्यान देना है कि आपके कारण आपके पड़ोसियों को कोई दिक्कत न हो। आप पार्टी करते हैं, शोर-शराबा करते हैं या किसी तरह की कोई और गलत गतिविधि करते हैं, जिसके कारण आपके पड़ोसियों या किसी अन्य को तकलीफ पहुंचती है। तो ऐसी स्थिति में आपके ऊपर उचित कार्रवाई हो सकती है।

किसी से बदतमीजी नही

आपको अपनी सोसायटी में इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किसी से भी बदतमीजी नहीं करनी है और न ही किसी से गलत व्यवहार से पेश आना है। सफाई कर्मी, सिक्योरिटी गार्ड, घर में काम करने वाली मेड आदि लोगों से बदतमीजी नहीं करनी है। ऐसी स्थिति में अगर आप किसी का शोषण या गलत व्यवहार करते हैं और इस पर आपकी शिकायत पुलिस से होती है, तो आपको जेल की हवा तक खानी पड़ सकती है।

नियमों का पालन

आप जिस भी सोसायटी में रहते हैं, आपको वहां के नियमों का पालन करना चाहिए। देर रात पार्टी करना, देर रात शोर-शराबा करना, गलत काम करना आदि कई नियम लगभग हर एक सोसायटी में होते हैं। अगर आप दिक्कत में नहीं पड़ना चाहते, तो आपको इनका पालन करना चाहिए।

तकलीफ न दें

सोसायटी में रहने के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी वजह से किसी को भी तकलीफ न हो। जैसे- अगर आपके पास कोई डॉग, बिल्ली या अन्य पैट है। तो वो किसी को काटे या परेशान न करें, क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपके ऊपर उचित कार्रवाई हो सकती है।

यह भी पढ़े: अगर आपके पास मौजूद है 5 और 10 रुपए का यह सिक्का, तो आप भी बन सकते हैं लखपति