कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं बहुत ज्यादा दिमाग तेज करनेवाला बादाम? जानिए नुकसान

आज के आधुनिक जमाने में स्वस्थ रहना भी अपने आप में एक उपलब्धि ही है। इसी उपलब्धि को पाने के लिए कई लोग महंगे बादाम का उपयोग करते हैं। लेकिन यह महंगा बादाम आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है।

आपने एक कहावत सुना होगा, अति कुछ भी खराबी करता है। सीधा सा मतलब है इसका असर ज्यादा बादाम खाने वाले पर भी होता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक नियत मात्रा में किसी चीज का सेवन जितना लाभदायक माना जाता है, उसका अधिक सेवन उतना ही हानिकारक भी हो सकता है।

आज हम आपको बताएंगे अधिक मात्रा में बादाम खाने से होने वाले साइड-इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं। 

*कब्ज और पेट की दिक्कत
रिसर्च के मुताबिक बादाम में फाइबर की मात्रा रहती है। इसलिए इसका सेवन ज्यादातर मात्रा में नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे फाइबर, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं जैसे दस्त, पेट में ऐंठन, गैस आदि का कारण बन सकता है। बादाम की लगभग 23 गुठलियों से 3.5 ग्राम फाइबर रहता है।

*वजन बढ़ने की समस्या
अधिक फाइबर आपकी वजन पर भी इफेक्ट करता है। आंकड़े को समझिए तो बादाम की 23 गुठलियों में लगभग 164 कैलोरी होती है। बादाम के अधिक सेवन से वजन बढ़ने का खतरा अधिक होता है।

*किडनी की पथरी का बन सकता है कारण
किडनी की पत्थर बनने का वजह भी अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करना हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक बादाम में मौजूद ऑक्सलेट किडनी में पथरी के निर्माण और गंभीर स्थिति में किडनी की खराबी का कारण बन भी सकती है।

ये भी पढ़ें: पीरियड्स है! सेक्स करें कि नहीं?