गर्मियों में आम खाने के तुरंत बाद न ले ये फूड्स, सेहत हो सकती है ख़राब

image credits: Unsplash

गर्मियों का सीज़न मतलब आम का सीज़न. शायद ही कोई होगा जो गर्मियों के आने पर आम के बाज़ार में आने का इंतज़ार न करता होगा. आम को फलों का राजा कहा जाता है, इसके खास स्वाद के कारण अधिकतर लोग आम खाना पसंद करते हैं.

आम का सेवन करने के कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना इसके भारी नुकसान हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आम का सेवन करने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

दही ना खाएं

कई लोगों को दही इतना अच्छा लगता है कि वो आम के साथ भी दही को खा लेते हैं. अगर आप भी यही करते हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में कार्बन डाई ऑक्साइड ज्यादा बनने लगती है, जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

पानी का प्रयोग

आम खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. खासतौर पर आपके डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकते हैं और पेट में दर्द, गैस की समस्‍या, एसिडिटी, ब्‍लोटिंग आदि से परेशानी हो सकती है.इसलिए आम खाने के आधा घंटा बाद ही पानी का सेवन करना चाहिए.

कोल्ड ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए

आम खाने के तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक पीना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है. बता दें कि आम में भी काफी शुगर पाई जाती है और कोल्ड ड्रिंक में भी काफी ज्यादा शुगर होती है. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है तो उसके लिए आम और कोल्ड ड्रिंक का कॉम्बिनेशन काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

मसालेदार भोजन

आम खाने के बाद अक्‍सर लोग चटपटी मसालेदार चीजें खाना चाहते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह आदत है. ऐसा करने से आपके पेट में समस्या पैदा हो सकती है और उसका आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यही नहीं, चेहरे पर मुंहासे आदि भी इस वजह से हो सकते हैं.

करेला से भी रहें दूर

अगर आप खाना खा रहे हैं और आपकी प्लेट में करेला और आम दोनों हैं तो जरा रुकिए. ऐसा इसलिए क्योंकि करेला और आम का सेवन एक साथ करना सेहत के लिए हानिकारक होता है. आम खाने के तुरंत बाद करेला खाने से उल्टी, जी मिचलाना के अलावा सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Immunity मजबूत करने के लिए सुबह खाली पेट ज़रूर खाएं ये चीजें