Gray Hair: इन कारणों से हो जाते हैं उम्र से पहले सफेद बाल! ना लें टेंशन, इस उपाय से फिर हो जाएंगे काले आपके हेयर

White Hair
source: wikimedia

White hair causes: आज कल युवाओं में कम उम्र में बाल सफेद होने की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है। बाल सफेद होने के वैसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से समय से पहले बालों का रंग बदलने लगता है। लेकिन सफेद बालों को रोकने के लिए उपाय भी मौजूद हैं। आइए, सफेद बालों के कारण और उपायों के बारे में जानते हैं।

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण

1. vitamin b12 की कमी
कम उम्र में बाल सफेद होने के पीछे शरीर में विटामिन बी12 की कमी भी हो सकती है. यह विटामिन शरीर को एनर्जी देने के साथ बालों की ग्रोथ और रंग को बनाए रखने में भी मदद करता है. शरीर को रेड ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने के लिए विटामिन बी-12 की जरूरत होती है. विटामिन बी12 की कमी के कारण बालों के काले रंग के लिए जिम्मेदार मेलानिन का उत्पादन कम होने लगता है।

2. धूम्रपान
कई शोधों में कम उम्र में बाल सफेद होने और धूम्रपान के बीच संबंध देखा गया है. क्योंकि, स्मोकिंग के कारण रक्त धमनियां सिकुड़ जाती हैं और बालों की जड़ों को पर्याप्त खून नहीं मिल पाता है।यह भी कम उम्र में बाल सफेद होने का मुख्य कारण होता है।

3. तनाव
तनाव शरीर के साथ बालों को भी नुकसान पहुंचाता है. इसके कारण नींद ना आना, चिंता, भूख ना लगना, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या भी हो सकती है. कई शोधों में देखा गया है कि जो लोग काफी ज्यादा तनाव लेते हैं, उनके समय से पहले बाल सफेद होने लगते हैं।

सफेद बालों का इलाज

White Hair
source: pixabay

आंवला
सफेद बालों का नैचुरली काला करने के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जा सकता है।आप रात में नारियल तेल में आंवला पाउडर को मिलाकर सीधा स्कैल्प पर लगाएं और सुबह के समय शैंपू कर लें।

करी पत्ता
सरसों का तेल या नारियल तेल में से किसी भी तेल में कुछ करी पत्तों को पका लें। इस तेल से हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करें और फिर शैंपू कर लें।

यह भी पढ़ें: टूट रहे हैं बाल तो कर लें केसर का इस्तेमाल, देख लीजिएगा कमर तक हो जाएंगे लंबे और घने