Hair Care Tips: इन बीजों को खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे, दूर हो सकता है गंजापन, त्वचा में भी आएगा निखार

home remedy

Hair Care Tips:  आजकल लोगों में बालों से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स हो रही रही है। बालों में चमक लाने क  लिए और काले बालों को सफेद करने के लिए लोग कलर करते हैं।कलर करने के बाद बाल बेहद खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं। लेकिन कलर करने के बाद बालों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है। हमारे बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए डाइट अहम क‍िरदार न‍िभाती है। ज‍िन चीजों का सेवन हम करते हैं उसका असर हमारी त्‍वचा और बालों पर पड़ता है। अच्‍छे बालों के ल‍िए न्‍यूट्र‍िएंट्स से भरपूर डाइट लेनी चाह‍िए। सभी जरूरी पोषक तत्‍वों का सेवन करने का आसान तरीका है क‍ि आप बीजों का सेवन करें। कुछ खास बीजों को अपनी डाइट में शाम‍िल करने से आपके बाल स्‍वस्‍थ रहेंगे, बालों की समस्‍या दूर होगी और बाल लंबे समय तक घने और काले नजर आएंगे।

च‍िया सीड्स

बालों को लंबा और मजबूत बनाने के ल‍िए आप च‍िया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। आपके बाल मुरझाए हुए नजर आते हैं, तो आपको च‍िया सीड्स खाना चाह‍िए। हेयरफॉल से मुक्ति पाने के ल‍िए च‍िया सीड्स फायदेमंद होते हैं। रोजाना एक ग‍िलास गुनगुने पानी के साथ रोजाना 2 से 3 ग्राम च‍िया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। सलाद के साथ भी च‍िया सीड्स खा सकते हैं।   

कद्दू के बीज

ज‍िन लोगों के बाल कम और पतले (thin hair) होते हैं उन्‍हें कददू के बीजों का सेवन करना चाह‍िए। कद्दू के बीज आपको आसानी से बाजार में म‍िल जाएंगे। आप द‍िन में 20 से 30 ग्राम कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं। कद्दू के बीज को सब्‍जी या पराठे में म‍िलाकर भी खा सकते हैं। कद्दू के बीजों में ज‍िंक, कॉपर, व‍िटाम‍िन ए, बी और सी मौजूद होते हैं। आप हेल्‍दी बार या स्‍मूदी की रेस‍िपी में भी कद्दू के बीजों को शाम‍िल कर सकते हैं।    

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से बालों को यूवी रेज से सुरक्षा म‍िलती है। हेल्‍दी बालों के ल‍िए रोजाना इन बीजों का सेवन फायदेमंद होगा। सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से शरीर को ज‍िंक और ओमेगा 3 फैटी एस‍िड जैसे पोषक तत्‍व म‍िलते हैं। सूरजमुखी के बीजों को आप ओट्स, योगर्ट, स्‍मूदी, रायता, सलाद और सब्‍जी आद‍ि में शाम‍िल कर सकते हैं।   बालों की अच्‍छी सेहत के ल‍िए ऊपर बताए गए बीज ज्‍यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इन बीजों के अलावा आप मेथी के बीज, त‍िल के बीज और चौलाई के बीज आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।

अलसी के बीज

बालों की अच्‍छी ग्रोथ के ल‍िए अलसी के बीज फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एस‍िड, कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, प्रोटीन आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप अलसी के बीजों को भूनकर उसका सेवन कर सकते हैं। अलसी के बीज को पीसकर जो पाउडर तैयार होगा उसे आटे में म‍िलाकर रोटी के फॉर्म में खा सकते हैं। डायब‍िटीज और हाई कोलेस्‍ट्रॉल होने पर हेयरफॉल की समस्‍या आती है। अलसी के बीज का सेवन करने से ब्‍लड शुगर लेवल और  कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल रहता है।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: रसोई में रखें ये 4 चीजें हैं आपके झड़ते बालों का इलाज, जानिए इस्तेमाल का तरीका