Eco Park: मात्र 5 रुपए देकर घूम सकते हैं इको पार्क, देश की राजधानी में 25 एकड़ में बन रहा खूबसूरत गार्डन

Ecopark

Eco Park of Delh: दिल्ली वासियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही इको पार्क भी तैयार होने वाला है। 25 एकड़ की जमीन पर अब विश्वस्तरीय नर्सरी को तैयार किए जाने की योजना है। ये इको पार्क बेहद ही खास होने वाला है। जहां लोग घूमने भी जा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस इको पार्क में विदेशी और दुर्लभ किस्म के पौधे और फूल लगाए जाने वाले हैं। खास बात तो ये है कि इस नर्सरी से सरकारी दामों पर ही पौधे और फूलों को खरीदा जा सकता है। वहीं सरकार का उद्देश्य भी इको टूरिज़्म को बढ़ावा देने का है। दिल्ली विकास प्राधिकरण की 25 एकड़ जमीन पर ही इस इको पार्क को स्थापित किया जाने वाला है।

डीडीए की खाली जमीन पर बनाया जाएगा इको पार्क

दिल्ली विकास प्राधिकरण की 25 एकड़ जमीन पर इको पार्क बनाया जाने वाला है। ये 25 एकड़ जमीन खाली पड़ी हुई है। ऐसे में अब यहाँ विश्वस्तरीय नर्सरी तैयार होने वाली है। उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी अशोक विहार में इस जमीन का निरीक्षण किया है। इस नर्सी को बनाकर दिल्ली में इको टूरिज़्म को बढ़ावा देने का है।

विदेशी और दुर्लभ किस्म के मिलेंगे पौधे और फूल

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नर्सरी में विदेशी और दुर्लभ किस्म के पौधे और फूलों को भी तैयार किया जाने वाला है। ये सभी पौधे और फूल सरकारी विभागों के साथ साथ नागरिकों को भी मिल सकेंगे। यहाँ लोग घूमने के लिए भी आ सकेंगे। इसके अलावा इस नर्सरी से पौधे और फूल भी सरकारी दामों पर ही दिए जाने वाले हैं। मात्र 5-10 रूपये में लोग इस नर्सरी से पौधे और फूल को ले जा सकेंगे। इस पूरी जगह को हरा भरा बनाया जाएगा ताकि प्रदूषण में भी कमी आ सके।

ये भी पढ़ें: Health Alert: आप भी  चाय के साथ खाते हैं नमकीन? जान लें इस कॉम्‍ब‍िनेशन के 5 बड़े नुकसान