Egg Benefits: मानसून में अंडे खाने के जबरदस्त फायदे, तनाव कम करने के साथ बालों का झड़ना भी होगा बंद, जानें कुक करने का सही तरीका 

Egg Benefits: आजकल की दौड़भाग वाली लाइफ में सभी को हेल्दी रहना एक चुनौती से कम नहीं है। बाजार का खाना पीना बहुत नुकसान करते हैं इसलिए जरूरी है हमारी बॉडी में सही मात्रा में बिटामिन और प्रोटीन जाएं। बारिश के मौसम में अंडे न खाएं, इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा नहीं है। यदि हम ताजा अंडा खाएं या फिर इसे अच्छी तरह पकाकर संतुलित मात्रा में खाएं, तो यह कभी भी हानिकारक नहीं हो सकता। जानते है इसे खाने के फायदे औऱ बनाने का तरीका

अंडे के सेवन से होने वाले फायदे

1 पोषक तत्वों से भरपूर

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इसके अलावा, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी12, विटामिन बी 6, फोलेट, एमिनो एसिड, फॉस्फोरस, लिनोलिक, ओलिक एसिड जैसे अनसैचुरेटेड फैटी एसिड भी अंडे में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी हैं।

2 एनर्जी बूस्टर है अंडा

डॉ. रूचि कहती हैं, अंडा बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। 1 अंडा खाने से शरीर में दिन भर एनर्जी बनी रहती है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन डी और कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं। अंडे खाने और लगाने से बाल, चेहरे और नाखून भी स्वस्थ होते हैं।

3 इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है

विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन बी-12, प्रोटीन से भरपूर भोजन इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। अंडे में न केवल हाई प्रोटीन होता है, बल्कि यह विटामिन डी का बढ़िया स्रोत भी है। साथ ही विटामिन-ए, विटामिन बी-12, कोलीन, सेलेनेयिम जैसे पोषक तत्व भी अंडे में मौजूद होते हैं। इन्हीं पोषक तत्वों की मौजूदगी इसे इम्यूनिटी बूस्टर बनाती है।

4 स्ट्रेस बस्टर

इसमें मौजूद कोलीन मेमोरी पॉवर बढ़ाने में मदद करता है। यह माइंड को एक्टिव रखता है। अंडे खाने से स्ट्रेस और डिप्रेशन होने की संभावना कम हो सकती है।

5 बालों को झड़ने से रोके

अंडे में आयरन और प्रोटीन की मौजूदगी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है। जर्दी सहित उबले अंडे खाने और एग मास्क लगाने से भी बाल जड़ से मजबूत और चमकदार होते हैं।

अंडे को कुक करने का सही तरीका 

यदि आप उबले अंडे खाती हैं, तो उसे अच्छी तरह उबालें। प्रेशर कुकर में मीडियम फ्लेम पर 2 सीटी लगाने के बाद ही उतारें।

यदि पैन में उबालती हैं, तो मीडियम फ्लेम पर 15-20 मिनट तक इसे उबलने दें।

यदि वेट कॉन्शियस होने के कारण आप उबले अंडे के योक को हटा देती हैं और सिर्फ सफेद वाले भाग को खाती हैं, तो ऐसा न करें। 1 अंडे का पीला भाग आपको दिन भर पेट भरा हुआ महसूस कराएगा। यह कैलोरी में भी कम होता है।

यदि अंडा फ्राय खा रही हैं, तो 1-2 मिनट तक इसे ढंक कर पकाएं। इससे यह न सिर्फ अच्छी तरह पक जाएगा, बल्कि बैक्टीरिया मुक्त भी होगा।

कभी भी उबले अंडे को डीप फ्राय कर न खाएं। इससे तेल के रूप में न सिर्फ एक्स्ट्रा फैट आपके पेट में जाएगा, बल्कि इसके जरूरी पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं।

उबले अंडे को फ्राय करने का सही तरीका है, पैन में एक टीस्पून तेल डाल लें। नमक और काली मिर्च पाउडर डाल दें। लो फ्लेम पर अंडे कट कर पैन में डाल दें। 1-1 मिनट दोनों तरफ सेंकने के बाद फ्लेम बंद कर दें। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों होगा।

ये भी पढ़ें: Soup Recipe: आपका मोटापा घटा सकता है ये सूप, टेस्ट में भी लगता है स्वादिष्ट, नोट करें इसे बनाने की रेसिपी