comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलFake Wheat Flour: कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली आटा, 5 तरीकों से करें पहचान, नहीं तो बिगाड़ जाएगी सेहत

Fake Wheat Flour: कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली आटा, 5 तरीकों से करें पहचान, नहीं तो बिगाड़ जाएगी सेहत

Published Date:

Fake Wheat Flour: आज का समय पूरी तरह से बदल गया है। वो एक समय था जब पहले के लोग गेहूं को धो कर खुद मिल में पिसवाने ले जाते थे। लेकिन अब वक्त की कमी की वजह से लोग पैक्ड आटे को खरीदारी करने लगे हैं। पैक्ड आटे की शुद्धता की कोई गारंटी नहीं होती है। इतना ही नहीं आटे में मिलावट करके इसे धड़ल्ले से बेचा जा रहा है। नकली आटा खाने की वजह से कई तरह की गंभीर समस्याएं भी जन्म ले सकती है। ऐसे में नकली आटे की पहचान करना बहुत जरूरी है। आइए बताते हैं कैसे असली और नकली आटे में फर्क कर सकते हैं।

1

नकली आटे की पहचान के लिए एक गिलास पानी चाहिए। सबसे पहले गिलास में पानी लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच आटा डालें। फिर 10 से 20 सेकंड इंतजार करें। अगर आटा पानी में तैर रहा है तो समझ जाइए कि यह नकली है। अगर वह बैठ जाए तो वो असली है।

2

दूसरा तरीका रोटी बनाते वक्त भी हो सकता है। आटा को गूंथते वक्त अगर आप देखती हैं कि वो बहुत नर्म हो गया है, तो समझ जाइए कि आटा असली है। जबकि नकली आटा मुलायम नहीं होता है। उसे गूंथते वक्त काफी मेहनत करनी पड़ती है।

3

तीसरा तरीका आटा गूंथते वक्त नोटिस करें कि पानी का इस्तेमाल कितना हो रहा है। नकली आटे को गूंथने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है। जबकि असली आटा जल्द गूंथ जाता है और मुलायम भी रहता है। इतना ही नहीं असली आटे की रोटियां काफी नर्म होती है। कई घंटे बाद भी यह ताजी और मुलायम रहती है। लेकिन नकली आटे की रोटी मुलायम नहीं होती है।

4

चौथा तरीका आटे की मिलावट का पता करने के लिए  हाइड्रोक्लोरिक एसिड  की मदद ली जा सकती है।  हाइड्रोक्लोरिक एसिड  बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके साथ एक टेस्ट ट्यूब लेकर आए। सबसे पहले टेस्ट ट्यूब में आधा चम्मच आटा डाले फिर हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें।फिर इसे गौर से देखें, अगरआपको इसमें कुछ छानने वाली चीज नजर आ रही है तो यह मिलावटी आटा है।इसमें चाक की मिलावट की गई है।

5

नींबू से भी आटे की मिलावट का पता लगाया जा सकता है। सबसे पहले आधा चम्मच आटा लीजिए। इसमें नींबू की रस डालिए। अगर आटे से बुलबुले निकलने लगते हैं तो समझ जाइए कि आटा नकली है। इसमें खड़िया मिट्टी मिलाई गई है।

बता दें कि गेहूं के आटे में कई तरीकों से मिलावट की जाती है। आटे में कई बार चाक पाउडर मिला दिया जाता है। कई बार बोरिक पाउडर या मैदा मिलाकर भी बेचा जाता है। वहीं आटे में  खड़िया मिट्टी की मिलावट की जाती है।

ये भी पढ़ें- Bridal Mehndi Designs 2022: आपके परिवार में भी होने वाली है शादी तो देखिए मेहंदी की ये खूबसूरत डिजाइन, देखते रह जाएंगे सारे मेहमान

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: Custom Duty को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, जानें कैसे होती है इसकी कैलकुलेशन

Budget 2023-24: बजट में कस्टम ड्यूटी में काफी बदलाव...

Budget 2023-24: गोल्ड और सिल्वर पर बढ़ी कस्टम ड्यूटी, जानें अब आप पर क्या पड़ेगा असर?

Budget 2023-24: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश...

Budget 2023: बजट में सस्ते हुए स्मार्टफोन, टीवी समेत कई गैजेट्स, जानें कितनी मिली राहत

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2023-24...

Budget 2023-24: बजट में क्या सस्ता हुआ और क्या महंगा? जानिए सबकुछ

Budget 2023-24: आज यानि 1 फरवरी 2023 को देश का...

Budget 2023-24: क्या है अमृतकाल जिसका वित्त मंत्री ने बजट में बार-बार किया प्रयोग?

Budget 2023-24: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश...

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...