comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलFat Loss Tea: वजन घटाने के लिए पिएं यह चाय, पेट होने लगेगा अंदर, रेसिपी भी है बेहद आसान

Fat Loss Tea: वजन घटाने के लिए पिएं यह चाय, पेट होने लगेगा अंदर, रेसिपी भी है बेहद आसान

Published Date:

Fat Loss Tea: आज कल लोगों की आदत खाने पर ज्यादा हो गई है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो बढ़ते वजन से अक्सर परेशान रहते हैं। वहीं, उन लोगों की गिनती भी कुछ कम नहीं है जिनका वजन तो खासा ज्यादा नहीं होता लेकिन पेट बाहर निकलने लगता है। यहां आपके लिए ऐसी ही एक हर्बल टी बनाने की रेसिपी दी जा रही है जिसे रात के समय रोजाना पीकर सोने पर आपके पेट की चर्बी पिघलने लगेगी। इस चाय को बनाना आसान है और यह दालचीनी से तैयार की जाती है। यहां जानिए वेट लॉस करने वाली दालचीनी की चाय कैसे बनाकर पिएं।

पेट कम करने के लिए दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea For Belly Fat Loss)


1 दालचीनी की चाय पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इस चाय को पीने पर मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, शुगर लेवल सामान्य रहने में मदद मिलती है और बुरा कॉलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है। दालचीनी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है जिस चलते इसकी चाय पेट फूलने की दिक्कत से भी छुटकारा दिलाती है। रोज रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद इस दालचीनी की चाय को पिया जा सकता है। यह चाय तेजी से अपना असर दिखाता है और कुछ दिनों में ही आपको फर्क नजर आने लगता है।

2 दालचीनी की चाय को अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग तरह से बनाकर पिया जा सकता है। उन्हीं तरीकों में से एक तरीका यहां दिया जा रहा है। इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी, एक चम्मच दालचीनी का पाउडर  या फिर दालचीनी की डंडी लें। इसके साथ ही एक चुटकी काली मिर्च और एक चम्मच शहद और नींबू के रस की भी आवश्यकता होगी। 


3 चाय तैयार करने के लिए एक पतीले में पानी चढ़ा लें। इस पानी में दालचीनी, काली मिर्च और नींबू को डालकर उबाल लें। अब इस पानी को अलग से कप में परोसें और शहद मिला लें। तैयार है आपकी दालचीनी की चाय। इसे अपना बेली फैट कम करने के लिए रोज रात के समय पिएं। 


ये तरीके भी आएंगे काम 

  • दालचीनी की चाय पीने के अलावा रसोई के और भी कई मसाले हैं जिनका पानी पिया जा सकता है. पहला पानी है जीरे का पानी. इस पानी को आप वजन कम करने और पेट अंदर करने के लिए पी सकते हैं. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा डालकर एक गिलास पानी में उबाल लें. रात में खाना खाने के 20 मिनट बाद इसे पिएं।  
  • लौंग का पानी  बनाकर भी पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए लौंग के 6 से 7 दाने एक गिलास पानी के साथ उबालकर और छानकर पिएं।
  • अजवायन का पानी भी पेट कम करने के लिए पिया जा सकता है। इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवायन डालकर उबालें और पिएं। यह पानी पेट से जुड़ी दिक्कतें जैसे एसिडिटी, गैस और ब्लोटिंग कम करने में भी असरदार है।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...