Gardening Tips: घर में ही इन 3 सब्जियों को उगा सकते हैं आप, सीखें बागवानी का आसान तरीका

Gardening Tips

Grow Vegetable At Home: ग्रामीण इलाकों में रहने के बहुत फायदे हैं जैसे ताजा फल औऱ सब्जियों का गांव के लोग सेवन करते हैं लेकिन शहरी लोगों को हमेशा लगता है कि ताजी सब्जियां वो खा सके। इसके लिए शहरों में हरियाली देखनी है तो बागबानी का सहारा लेना ही पड़ेगा। गार्डनिंग का शौक अब एक फैशन बनता जा रहा है। लोग अपने टेरेस और बालकनी में खूबसूरत तरीके से गार्डनिंग करते हैं। इसमें तरह-तरह की सब्जियां व फल उगाते हैं। अगर आपको बागवानी अच्छी लगती हैं तो घर पर ही कई तरह के फल व हरी सब्जियां उगा सकती हैं। हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।  तो आइए जानते हैं उन तीन तरह की सब्जियों को जो आसानी से आप घर में उगा सकते हैं।

इन तीन सब्जियों को घर पर आसानी से उगाएं

खीरा
खीरा भी आसानी से घर में उगाया जा सकता हैं। भारतीय व्यंजन में खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में ज्यादातर किया जाता है। कोई भी डिश बनी हो लेकिन सलाद के साथ खीरा जरूर शामिल किया जाता है। इसे उगाने के लिए थोड़ा ज्यादा स्पेस की जरूरत पड़ेगी। खास बात यह है कि खीरा सिर्फ तीन से चार हफ्ते में ही तैयार हो जाता है। 10 से 15 दिन के अंदर ही इसके बीज अंकुरित होने लगते हैं। खीरा सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

धनिया
धनिया तो लगभग हर डिश में इस्तेमाल किया जाता है। बरसात का मौसम चल रहा है और ऐसे में धनिया के रेट बाजार में काफी महंगे हो गए हैं। महंगे दाम के चलते आप इसे अपने गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं। खास बात यह है कि धनिया के लिए ज्यादा रखरखाव की जरूरत भी नहीं होती है। बस एक बार इसके बीच डाल दें और समय-समय पर पानी देते रहें तो यहां अपने आप आसानी से कुछ ही दिनों में उगने लगेंगे।

बींस
अपने घर की बालकनी में आप बींस को भी आसानी से उड़ा सकते हैं। बींस लगभग हर सब्जियों के साथ मिक्स हो जाती हैं। आप मिक्स वेज बनाएं या कोई चाइनीज डिश बनाएं बींस का इस्तेमाल सभी सब्जियों के साथ कर सकती हैं। बींस को भी उगाने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। इसे उगाने में बागवानी और भी सुंदर दिखती है। इसे उगाने के लिए बस समय समय पर पानी की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें: Soup Recipe: आपका मोटापा घटा सकता है ये सूप, टेस्ट में भी लगता है स्वादिष्ट, नोट करें इसे बनाने की रेसिपी