comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Garlic Benefits: एक्सपर्ट ने बताया लहसुन में छुपा है सर्दियों का इलाज, नहीं पड़ेगी इम्यूनिटी बूस्टर की जरूरत, ऐसे करें सेवन

Published Date:

Garlic Benefits In Winters: आयुर्वेद में लहसुन को बेहद फायदेमंद बताया गया है।सर्दियों का मौसम काफी लोगों का फेवरेट होता है लेकिन सभी मौसम की कुछ अच्छाईयां हैं, तो कुछ परेशानियां भी हैं। सर्दियों में आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों कि इम्यून पावर में काफी कमी आ जाती है क्योंकि यह बैक्टिरिया और फंगस के ग्रोथ का सबसे अच्छा समय माना जाता है। इस मौसम में लोगों में फ्लू, सर्दी ,जुकाम और पेट दर्द समेत कई तरह की दिक्कतें होती हैं।  इस मौसम में लहसुन की कली आपको इन दिक्कतों से निजात दिला सकती है। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ अबरार मुलतानी ने बताए लहसुन के फायदे।

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे

  • सर्दियों के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से हम जल्दी ही किसी भी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. अगर आप सर्दियों के मौसम में कच्चे लहसुन को खाते हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और तमाम तरह के इंफेक्शन और फ्लू से बचाता है।
  • शरीर के बढ़ते-घटते कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए लहसुन बेहद कारगर साबित होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हार्ट के मरीजों को लिए लहसुन बेहद ही फायदेमंद है. इसके साथ ही सर्दियों में होने वाले जोड़ों की समस्या से भी यह निजात दिलाता है। ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कतों के लिए लहसुन रामबाण इलाज है. इसके सेवन से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है।
  • आयुर्वेद में लहसुन को बेहद फायदेमंद बताया गया है. इम्यूनिटी बूस्टर के साथ यह ठंड के मौसम में सर्दी-जुखाम की समस्या से भी छुटकारा देता है। लहसुन के इस्तेमाल से गले की खराश से भी छुटकारा मिलता है।
  • रात को सोने से पहले भुना हुआ लहसुन खाने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकाल जाते हैं. इसके रेगुलर इस्तेमाल से बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल में इजाफा होता है जिससे पौरुष शक्ति बढ़ती है और दिनभर शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- Diabetes Diet: ठंड में बढ़ सकता है ब्लड शुगर, आहार विशेषज्ञ से जानिए इसे नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के आसान उपाय

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...