comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Gharelu Upay: सर्दियों में झड़ते बालों से हैं परेशान ?, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, मिलेगा छुटकारा

Published Date:

Gharelu  Upay: ठंड अब तेज पड़ने लगी है।  सर्दियों के मौसम में बालों के टूटने की समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है। शुष्क हवा सिर की त्वचा से सारी नमी सोख लेती है, जिससे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और टूटने-झड़ने लगते हैं। अगर आप भी इस मौसम में बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे आजमाएं।

हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय

शहद और नारियल के दूध का मास्क 

शहद और नारियल के दूध का मास्क भी आपको फायदा पहुंचाएगा. 30 मिनट तक शहद और नारियल के दूध का मास्क बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे सर्दियों के दौरान रूसी और बालों के रूखेपन की समस्‍या दूर होगी और बाल कम टूटेंगे। 

तेल मालिश करें

सर्दियों में सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और ऐसे में तेल की मालिश से फायदा मिलेगा. इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या बादाम का तेल गर्म करें और इससे बालों के जड़ों की मालिश करें. इससे बालों को मजबूती मिलेगी और बाल कम टूटेंगे।

अधिक गर्म पानी से नहाने से बचें

सर्दियों के मौसम में अधिक गर्म पानी से बाल धोने से भी बाल टूटते हैं। बालों को इस तरह धोने से जरूरत से अधिक गर्मी बालों में जाती है। इससे बालों के रोम छिद्र खुल जाते हैं और बाल निकलने लगते हैं.।  अधिक गर्म पानी से नहाने की बजाय गुनगुने पानी का इस्‍तेमाल करें। कर्लिंग आयरन या ब्लो ड्रायर के इस्‍तेमाल से बचें। 

पोषक तत्‍वों से भरपूर डाइट

डाइट में आवश्यक विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्वों की कमी की वजह से बालों के झड़ने की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड नहीं और शरीर में पानी की कमी है तो इससे भी बाल झड़ते हैं. विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी से भरपूर डाइट लें. लीन मीट, दही, मछली, सोया जैसे प्रोटीन रिच फूड का सेवन करें. इसके साथ पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। इससे बालों का झड़ना कम होगा।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...