स्वाद के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है अदरक की बर्फी, जानें बनाने का तरीका

ginger
Image credits: Pexels

अदरक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसका ज्यादातर सेवन करने से कई तरह के संक्रमण से भी बचा जा सकता है. कोरोना वायरस जैसे गंभीर बीमारी से निजात पाने में भी काढ़े के साथ अदरक का खूब इस्तेमाल हुआ.

वैसे तो अदरक कई गुणों से भरपूर होती है. हाजमा से लेकर सर्दी-जुकाम तक में अदरक बेहद ही लाभकारी है. लेकिन क्या आप जानते हैं जितने फायदे अदरक देती है उससे कई गुना फायदा इसकी बर्फी भी देती है.

जी हां ये बिलकुल सच है… यूं तो आपने अदरक का कई चीज़ों में इस्तेमाल होते देखा और सुना होगा. लेकिन बहुत ही कम लोग इसकी बर्फी की खासियत जानते हैं. तो आइये जानते हैं अदरक की बर्फी के फायदे और साथ ही जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

बता दें कि अदरक की अनूठी सुगंध और स्वाद इसके प्राकृतिक तेलों से आता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण जिंजरोल है. जिंजरोल बलगम के स्राव को उत्तेजित करने, खांसी से राहत देने और गले की खुजली को शांत करने में मदद करता है. साथ ही जिंजरोल में शक्तिशाली एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं.

बर्फी बनाने का तरीका

सबसे पहले 200 ग्राम अदरक लें और उसे काटकर दो चम्मच डालकर मिक्सर जार में पीस लें. अब एक पैन लें उसमें 1 चम्मच घी गर्म करें और उसमें अदरक का पेस्ट डाल लें. इसे 5 मिनट तक मध्यम आंच पर चलाएं. जब पेस्ट गाढ़ा होने लगे तो उसमें चीनी डाल दें.

चीनी जब अच्छे से पिघल जाए तो इलायची के छिलके निकालकर उसे पीस लें और इलायची पाउडर उसमें मिला दें. अब एक थाली में बटर पेपर लगाएं और उस पर थोड़ा घी लगा लें.

मिश्रण जब गाढ़ा होने लगे तो गैस को बंद करके उसे इस तैयार थाली पर फैला लें. मिश्रण जब ठंडा होने लगे तो चाकू से उसकी बर्फी काट लें. बर्फी तैयार है, इसे किसी डिब्बे में खाली कर लें. 2 महीने तक यह खराब नहीं होगी.