Hair Care Tips: एलोवेरा, ओलिव ऑयल और नारियल का तेल बालों के लिए रामबाण इलाज, जानिए यूज करने का तरीका

Hair Care Tips

Girl does hairstyle or hair style in front of a mirror in the room

Hair Care Tips: इस मौसम में बालों में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या बढ़ जाती है। जिसकी वजह से बालों की चमक खो जाती है। बाल टूटने लगते हैं। यहां तक की ये आपको शर्मिंदा भी करता है। जब आप ऑफिस, शॉपिंग या दोस्तों के पास जाते हैं तो कपड़ों पर ये गिरा होता है। जो काफी शर्मिंदा कराने वाला होता है। लेकिन नींबू के जरिए इससे मुक्ति पाया जा सकता है। नींबू में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफेक्शन गुण रूसी को जड़ से दूर कर देता है। वैसे नींबू को डायरेक्ट बालों में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि ये कभी-कभी एलर्जी भी कर सकती है। इसलिए इसे कुछ खास तरह के तेल में मिलाकर लगाना चाहिए, जिससे बालों की शाइनिंग बनी रहती है। चलिए बताते हैं नींबू का कैसे करना चाहिए इस्तेमाल।

ओलिव ऑयल और नींबू का रस


ओलिव ऑयल बालों को मजबूत और चमकदार बनाने का काम करती है। इसमें आप नींबू का रस मिलाकर लगा सकते हैं। दो चम्मच जैतून के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद बालों के स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाए और फिर 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। रात भर इसे छोड़ दे और सुबह शैंपू कर लें। कुछ ही वक्त में बालों से डैंड्रफ गायब हो जाएगा।

नारियल का तेल और नींबू का रस


बालों के लिए नारियल का तेल काफी फायदेमंद होता है। नारियल का तेल बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाता है। इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है। एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर गुनगुना कर लें। इसके बाद स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाए। 5 मिनट तक मसाज करें। रात भर इसे रहने दें और सुबह में बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया को करें। रिजल्ट आपके सामने होगा।

एलोवेरा जूस और नींबू का रस


एलोवेरा बालों को चमकदार बनाता है। नींबू का रस इसमें मिलाकर लगाने से दोगुना फायदा मिलता है। एक कटोरी में 4 चम्मच एलोवेरा जूस लें। अगर घर में एलोवेरा हो तो उसका पल्प निकालकर पीस लें। इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाए। बालों में अच्छी तरह लगाएं। एक घंटे रखने के बाद इसे धो लें। वीक में दो बार लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

 

Exit mobile version