Hair Care Tips: बालों के अकॉर्डिंग चुनें सही शैंपू,   सुंदरता में लग जाएंगे चार चांद

Hair Care Tips
image credit : pexels

Hair Care Tips:  गलत शैंपू के इस्तेमाल से भी आपके बाल कमजोर होकर जड़ों से टूटने लगते हैं, या डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है और अक्सर बालों की चमक चली जाती है। आज हम आपको बता रहे हैं आपको अपने बालों के हिसाब से सही शैंपू कैसे चुनना चाहिए और बालों पर शैंपू लगाने का सही तरीका।

ड्राई बालों के लिए शैंपू

बालों के लिए ऐसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों को गहराई से पोषण दे और मॉइश्चराइज करे।  ऐसे बालों के लिए आप ऑयल बेस्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कर्ली बालों के लिए

कर्ली बाल देखने में काफी हैवी लगते हैं। जिस कारण इन बालों के लिए ऐसे शैंपू की जरूरत होती है, जो बालों को साफ तो करें साथ ही उन्हें शाइनी भी बनाएं। ऐसे बालों के लिए माइल्ड शैंपू काफी अच्छा रहता है, क्योंकि ये बालों को पोषण देने के साथ उन्हें साफ भी करता है। इस तरह के शैंपू इस्तेमाल करने से बाल रूखे नहीं होते हैं।

ऑयली बालों के लिए

मॉनसून में ऑयली बाल काफी परेशान करते हैंं। इस मौसम में स्कैल्प जल्दी-जल्दी ऑयली हो जाता है, जिस कारण बाल जल्दी गंदे होते हैं। ऐसे मौसम में ऑयली बालों को साफ रखने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें, जिसमे नींबू और एलोवेरा हो। ये शैंपू बालों को क्लीन करने के साथ उन्हे पोषण भी देगा। आप ऑयली बालों के लिए ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डैंड्रफ वाले बालों के लिए

कई बार मॉनसून में बाल बार-बार भीगने से इनमें डैंड्रफ की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है। डैंड्रफ का एक कारण बालों का रूखापन भी होता है। इसलिए इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको  ऐसे शैंपू की जरूरत होती है, जो बालों से डैंड्रफ खत्म करने के साथ स्कैल्प को मॉइश्चराइज भी करें। ऐसे में आप हर्बल शैंपू का चुनाव कर सकते हैं। हर्बल शैंपू में केमिकल्स नहीं होते हैं इसलिए ये बालों के लिए बहुत अधिक हार्श नहीं होते हैं। ये शैंपू बालों से डैंड्रफ हटाने के साथ बालों को क्लीन भी करेंगे। इन शैंपू का इस्तेमाल करने का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

ये भी पढ़ें: Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगे के रंगों को फैशन में करें शामिल, शानदार लगेगा आपका लुक