Hair Care Tips: बालों को मोटा बनाने के लिए करें प्‍याज का इस्‍तेमाल, जानिए यूज करने के 5 सरल उपाय

Onion
souce: pixabay

Hair Care Tips: आज कल युवाओं में कम उम्र में बाल सफेद होने की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है। बाल सफेद होने के वैसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से समय से पहले बालों का रंग बदलने लगता है। जिन लोगों के बाल ज्‍यादा पतले होते हैं उन्‍हें हेयरस्‍टाइल को बनाने में परेशानी होती है। पतले बालों को ज्‍यादा टाइट बांध लेने से स्‍कैल्‍प नजर आने लगता है। अगर आप भी पतले बालों से परेशान हैं, तो बता दें कि इसका इलाज संभव बालों को मोटा करने के ल‍िए प्‍याज को इस्‍तेमाल करने के 5 तरीके जानेंगे।

इन टिप्स से बालों को करें मजबूत

1. प्‍याज का रस

प्‍याज में सल्‍फर मौजूद होता है ज‍िसस बाल लंबे और मोटे बनते हैं। बालों को मोटा करने के ल‍िए बालों पर प्‍याज का रस लगाएं। प्‍याज का रस आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। प्‍याज के रस को बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाकर हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। स्‍कैल्‍प पर सर्कुलर मोशन में माल‍िश करें। फ‍िर एक घंटे के ल‍िए इसे लगाकर छोड़ दें। माइल्‍ड शैंपू से बालों को धो लें।   

2. प्‍याज का तेल

बालों को मोटा करने के ल‍िए प्‍याज और नार‍ियल तेल के म‍िश्रण से बने तेल का प्रयोग क‍िया जा सकता है। नार‍ियल तेल की मदद से बालों में जान आती है और वो टूटने से बचते हैं। वहीं प्‍याज की मदद से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल तेजी से बढ़ते हैं। प्‍याज को काटकर छोटे-छोटे टुकड़े न‍िकाल लें। बर्तन में नार‍ियल तेल डालें और प्‍याज के टुकड़े उसमें डालकर उबालें। जब तेल का रंग बदल जाए, तो आंच धीमी कर दें। 5 म‍िनट बाद म‍िश्रण को ठंडा होने पर छान लें। प्‍याज का तेल तैयार है, इसे बालों पर लगाएं।  

3. प्‍याज का हेयर पैक

बालों को घना और मोटा बनाने के ल‍िए आप प्‍याज के साथ नींबू और आंवला पाउडर म‍िलाकर बालों पर हेयर पैक लगाएं। नींबू लगाने से बाल मजबूत होंगे, इंफेक्‍शन से बचाव होगा। आंवला पाउडर की मदद से बाल काले नजर आएंगे और प्‍याज की मदद से बाल और स्‍कैल्‍प से जुड़ी समस्‍याएं दूर होंगी। इस म‍िश्रण को म‍िलाकर बालों पर लगाकर छोड़ दें। इस पैक को लगाकर आधे घंटे के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर बालों को साफ पानी से धो लें।     

4. प्‍याज का जूस

बालों को मोटा बनाने के ल‍िए प्‍याज को लगाना ही नहीं बल्‍क‍ि इसका सेवन करना भी फायदेमंद होता है। आप प्‍याज का जूस प‍िएं। प्‍याज का जूस पीने से इम्‍यून‍िटी बढ़ती है और बालों के ल‍िए प्‍याज का जूस फायदेमंद माना जाता है। आप हफ्ते में 2 बार प्‍याज के जूस का सेवन कर सकते हैं। प्‍याज का जूस बनाने के ल‍िए म‍िक्‍सी में प्‍याज और पानी को म‍िलाएं। जो म‍िश्रण तैयार हो उसे छानकर अलग कर लें और इसमें नींबू डालकर प‍िएं।

5. प्‍याज और एलोवेरा का पेस्‍ट

बालों को मोटा करने के ल‍िए आप प्‍याज और एलोवेरा का पेस्‍ट बालों पर लगा सकते हैं। प्‍याज के टुकड़ों को पेस्‍ट के रूप में एलोवेरा जेल के साथ म‍िलाएं। आप इस म‍िश्रण में टी ट्री ऑयल (tea tree oil) की 3 से 4 बूंदें भी म‍िला सकते हैं। इस पेस्‍ट को बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाएं। फ‍िर 30 म‍िनट के ल‍िए बालों पर लगाकर छोड़ दें। इस उपाय को आजमाएंगे, तो बाल जल्‍दी घने और मजबूत बन सकते हैं।  

ये भी पढ़ें: Rakhi Special Sweets: रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाई के लिए बनाएं लौंग लतिका, बिहार की मशहूर इस मिठाई को बनाने की जानें रेसिपी