Health Tips: खाली पेट करी पत्ते चबाने के होंगे जबरदस्त फायदे,  वेट लॉस के साथ दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

curry
source: pixabay
Last updated:

Health Tips:  वजन घटाने के लिए लोग नए नए तरीके अपनाते हैं। कुछ लोग वेट लॉस के लिए जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं, तो बड़ी संख्या में लोग पार्कों में एक्सरसाइज करते हैं। रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज होती है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाती है। अगर आप अपनी वेट लॉस जर्नी में हैं तो खाली पेट करी पत्ते का सेवन करें। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से सिर्फ वेट लॉस ही नहीं बल्कि सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

सेहत को मिलते हैं ये फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद

खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से ना सिर्फ आंखों की रोशनी में सुधार आ सकता है बल्कि इसके अंदर विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों को तंदुरुस्त बनाने के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

मॉर्निंग सिकनेस होगी दूर

मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए खाली पेट करी पत्ते का सेवन अच्छा होता है। करी पत्ते के उपयोग से न केवल उल्टी की समस्या दूर हो सकती है बल्कि मतली, जी मिचलाना आदि समस्याओं से भी राहत पाया जा सकता है। मॉर्निंग सिकनेस दूर करने के लिए आप नींबू के रस में चीनी और करी पत्ते के रस को मिलाकर भी पी सकते हैं।

लिवर की समस्या हो सकती है दूर

लिवर की समस्या दूर करने में भी खाली पेट करी पत्ते का सेवन बेहद उपयोगी है। यह ना केवल सिरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है बल्कि लिवर की कार्य क्षमता में भी सुधार करता है।

वेट लॉस

बढ़ता वजन आज हर दूसरे व्यक्ति के लिए एक बड़ी समस्या बना हुआ है। आप इस समस्या से छुटकारा बस कुछ करी पत्ते खाली पेट चबाकर पा सकते हैं। अगर आप खाली पेट करी पत्ते का सेवन करते हैं तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं। खाली पेट करी पत्ते चबाने से न सिर्फ शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है बल्कि कोलेस्ट्रोल भी कम होता है। इसके लिए आप सुबह उठते ही तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते का सेवन करें। ये आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: Parents Tips: आखिर क्यों पेरेंट्स को बच्चों के साथ नहीं सोना चाहिए?,जानिए वजह