comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलHealth Tips: आपकी ये आदतें हड्डियों को अंदर से धीरे-धीरे कर रहीं कमजोर, लाइफस्टाल में करें 5 बदलाव

Health Tips: आपकी ये आदतें हड्डियों को अंदर से धीरे-धीरे कर रहीं कमजोर, लाइफस्टाल में करें 5 बदलाव

Published Date:

Health Tips: शरीर हेल्दी तभी होगा जब आप अंदर से मजबूत होंगे। शरीर को मजबूती देने में हड्डियां भी अहम भूमिका निभाती हैं। बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना स्वाभाविक है। लेकिन आजकल के खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं की भी हड्डियां कमजोर हो रही हैं। हड्डियों के कमजोर होने पर शरीर में दर्द, अकड़न महसूस होती है। लेकिन क्या आप ये बात जानते हैं कि आपकी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो आपकी हड्डियों को अंदर से कमजोर बना रही हैं। जानिए उन आदतों के बारे में.. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं। आइए जानें कौन सी हैं ये 6 टिप्स जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं।

लाइफस्टाल में करें बदलाव, इन 5 टिप्स को करें फॉलो

ना खाएं नमक ज्यादा


कुछ लोगों को खाने में नमक ज्यादा खाने की आदत होती है। यहां तक कि वो खाने में ऊपर से नमक डाले बिना नहीं रह पाते। अगर आप भी ज्यादा नमक खाते हैं तो ये बात आपके लिए जानना जरूरी है। ज्यादा नमक खाने से बॉडी से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

अल्कोहल का अधिक सेवन न करें

बहुत से लोग अल्कोहल इसलिए लेते है कि वो अपने स्ट्रेस को कम कर सकेंगे. एक बेहतर परफॉर्मेंस दे सकेंगे। लेकिन ये आप पर भारी पड़ सकता है। इसका सेवन करने आप बहुत अधिक थका हुआ महसूस करते हैं। इस वजह से आप उस स्पेशल मोमेंट को खराब कर देते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें।

एक्सरसाइज करें

रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें।एक्सरसाइज करने से आप बहुत ही फ्लेक्सिबल रहते हैं।

समय पर सोएं

अपनी हेल्थी लाइफस्टाइल पर ये जरूर फॉलों करें कि समय पर सोएं।

ज्यादा कैफीन न लें

कैफीन का अधिक सेवन गुड सेक्स लाइफ के लिए अच्छा नहीं है। कैफीन एक तरह का वैसोकॉन्स्ट्रिक्टर है. ये आपके शरीर में ब्लड फ्लो को नुकसान पहुंचाता है। अगर आपका मेल पार्टनर अधिक कैफीन लेते हैं तो उनके लिए कुछ अन्य हेल्दी विकल्प की तलाश करें। क्योंकि कैफीन के अधिक सेवन के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन हो सकता है।

ये भी पढ़ें– Health Tips: सर्दियों में हार्ट अटैक होने का खतरा, ये लक्षण तो बिना देर किए जाएं हॉस्पिटल

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...