Health Tips: वायरल बुखार ठीक करने के घरेलू नुस्खे, जल्द लग सकता है आराम

Remedies For Viral Fever

Viral Infection Treatment: बारिश के मौसम में शरीर बहुत जल्दी बीमारियों की चपेट में आता है। सर्दी-जुकाम, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ो में दर्द, गले में दर्द और सिर दर्द भी होने लगता है। वायरल फीवर का भी यही सीजन होता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस बीमारी से राहत पा सकते हैं।  

वायरल बुखार ठीक करने के घरेलू नुस्खे

तुलसी

अगर आपको वायरल फीवर है तो घर में लगी तुलसी आपके काम आ सकती है। आप तुलसी के 7-8 पत्ते और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 1 लीटर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान कर रख लें और 2-2 घंटे पर आधा कप पानी पिएं. इससे वायरल फीवर में आराम मिलेगा।

गिलोय

गिलोय को आयुर्वेद में एक असरदार औषधि माना गया है। ये वायरल बुखार और दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है। इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं। गिलोय की पत्तियों और जड़ों को आधे लीटर पानी में उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर 4 बार में इस पानी को पी लें।

अदरक

अदरक बहुत असरदार है। बरसात के मौसम में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. अदरक से वायरल फीवर में भी आराम मिलता है और शरीर के दर्द में भी फायदा पहुंचता है। इसके लिए अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर खाए। इससे सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है।

मेथी

मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके और छानकर पी लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

दालचीनी

वायरल बुखार में दालचीनी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से गले के दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है। इसके लिए 1 कप पानी लें और उसमें 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 इलायची डाल दें। इसे करीब 5 मिनट पकाएं और छानकर पानी को 2 बार में पी लें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की https://hindi.thevocalnews.com/ पुष्टि नहीं करता है इनको केवल सुझाव के रूप में लें।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: अपने होने वाले पति से शादी से पहले जरूर पूछें ये 4 सवाल, नहीं तो बाद में पड़ सकता है रोना