रात के सफर को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो आपनाएं ये खास टिप्स

car
Image credits: pexels

देशभर में लॉकडाउन लगा है अब ऐसे में लोगों को इंतजार है इसके खुलने का. इस समय सभी लोग अपने घर पर रह कर मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी परेशान हैं. अब ऐसे में जरूरत है एक खुशनुमा सफर की.

जिसे हर कोई जीना चाहता है. लॉकडाउन खत्म होते ही काफी लोग बाहरी सफर के लिए तैयारी कर बैठें हैं. लेकिन जब भी सफर की बात आती है तो सवाल सबसे पहले ये आता है कि सुरक्षा को देखते हुए सफर सफर कब और कैसे किया जाएं.

ऐसी जगहों पर ना जाएं

सबसे पहले तो रात के सफर से बचने की कोशिश करें. लेकिन फिर भी अगर रात की सफर कर रहे हैं तो  हाईवे पर पर गाड़ी चलाते समय किसी सुनसान जगह पर गाड़ी को न रोकें. बता दें कि अगर बहुत जरूरी हो गाड़ी रोकना तो किसी पेट्रोल पम्प या ढ़ाबे, रेस्टोरेन्ट पर रोकें. साथ ही पार्किंग इंडिकेटर का इस्तेमाल करें.

यात्रा से पहले पूरी नींद लें

रात में यात्रा करने से पहले पूरी नींद ले लें. अगर ड्राइविंग करते समय आपकी आंख लग गई या छोटी सी झपकी भी आ गई तो आप किसी से टकरा सकते हैं और गंभीर दुर्घटना हो सकती है. इसलिए बेहतर है कि सफर से पहले नींद पूरी कर लें.

ट्रिप लाइट का प्रयोग करें

रात में ड्राइव करते समय गाड़ी की स्पीड बहुत ज्यादा न रखें. सफर के दौरान कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां काफी अंधेरा होता है और खराब रास्तों का पता नहीं चल पता जिसकी वजह से दुर्घटना होने का खतरा रहता है. जरूरी है कि ऐसे में धीरे ड्राइव करें. हालांकि अगर ओवरटेक करना जरूरी हो (तो सेफ्टी के लिए हॉर्न की जगह ट्रिप लाइट का प्रयोग करें.

कार जांच लें

सफर से पहले जिस भी कार से आपको यात्रा करनी हो, उसकी पूरी जांच पड़ताल करलें. यदि ज्यादा दूरी की यात्रा पर जा रहें हैं तो बेहतर होगा कि कार को एक बार किसी मेकैनिक को दिखा लें या सर्विसिंग करवा लें. कार का हेडलैंप, टेल लाइट और इंडिकेटर इत्यादि ठीक से काम कर रहा है कि नहीं जांच लें.

ये भी पढ़ें: अगर आप ट्रैवलर हैं तो ये खास एप्स करेंगे आपके टूर को मैनेज और साथ ही बनेंगे आपके गाइड